Loading...

INTERNET से पढ़ाई की और UPSC टॉप कर लिया: सृष्टि देशमुख की कहानी | INSPIRATIONAL STORY HINDI

यह सफलता की कहानी (SUCCESS STORY) है। यह सृष्टि देशमुख (SRISHTI DESHMUKH) को मिली सफलता की प्रेरणादायक कहानी है साथ ही यह INTERNET की सफलता (SUCCESS STORY OF INTERNET) की भी कहानी है। आज के समय जबकि ज्यादातर स्टूडेंट्स के लिए इंटरनेट का मतलब, सोशल मीडिया या मोबाइल गेम रह गए हैं, सृष्टि देशमुख के लिए वही इंटरनेट उसका सबसे अच्छा कोचिंग टीचर (INTERNET COACHING TEACHER) था। जिसकी मदद से सृष्टि देशमुख ने ना केवल UPSC Civil Services - UPSC EXAM को पास किया बल्कि TOP भी किया। खास बात ये है कि सृष्टि ने 23 साल की उम्र में यूपीएससी निकाला हैं 

मध्यप्रदेश, भोपाल की सृष्टि जयंत देशमुख देश भर में लड़कियों में टॉप पर रही हैं। सृष्टि देशमुख (Srushti jayant deshmukh) ने यूपीएससी सिविल सर्विसेज की परीक्षा में देशभर में 5वां स्थान हासिल किया है। सृष्टि देशमुख ने कई टीवी चैनलों को इंटरव्यू दिए। हम 2 महत्वपूर्ण सवालों क जवाब बता रहे हैं जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे लोगों के लिए सबसे काम की बात है। 

आपने परीक्षा की तैयारी कैसे की, क्या कोचिंग अनिवार्य है

मैने कई कोचिंग की, लेकिन कोचिंग सिर्फ आपको मार्गदर्शन दे सकती है। पढ़ाई आपको खुद ही करनी होगी। मैंने खुद रोज 6-7 घंटे पढ़ाई की और जैसै-जैसे परीक्षा का समय नजदीक आया मैने पूरा ध्यान पढ़ाई पर केंद्रित किया लेकिन मैं आपको कहूंगी कि ज्यादा घंटे पढ़ने से कुछ नहीं होता। अच्छी तैयारी के लिए आपको मन लगाकर पढ़ना होगा। साथ ही आपको जरूरी विषयों पर ध्यान देना होगा।

क्या आप यूपीएससी की तैयारी के समय सोशल मीडिया पर थीं?

यूपीएससी की तैयारी के समय मैंने सभी सोशल मीडिया अकाउंट डिएक्टीवेट कर दिए थे। मैं सोशल मीडिया से दूर रही लेकिन मैंने तैयारी के लिए इंटरनेट की मदद ली।

इंटरनेट तैयारी के लिए कितने काम का है?

मैं दिल्ली से दूर भोपाल में रहती हूं। ऐसे में मैंने कोचिंग की तो लेकिन मैं कोचिंग भर निर्भर नहीं थी। मैंने इंटरनेट से तैयारी की। मुझे ऑनलाइन टेस्ट सीरीज से काफी मदद मिली।