IAS बनने के लिए क्या पढ़ें, कहां कोचिंग करें: UPSC टॉपर सृष्टि जयंत ने बताया | STUDY TIPS by TOPPER

Advertisement

IAS बनने के लिए क्या पढ़ें, कहां कोचिंग करें: UPSC टॉपर सृष्टि जयंत ने बताया | STUDY TIPS by TOPPER

देश भर में हजारों योग्य और प्रतिभाशाली युवक युवतियां संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) की सिविल सर्विस परीक्षा (CIVIL SERVICE EXAM) के लिए तैयारियां करते हैं। ड्रॉप देते हैं, बड़े शहरों में जाकर कोचिंग करते हैं। अपनी लाइफ को एक मिशन बना लेते हैं फिर भी चूक जाते हैं जबकि भोपाल की सृष्टि जयंत देशमुख एक ऐसी लड़की है, जिन्होंने इंटरनेट से पढ़ाई की और यूपीएससी में टॉप 5 पोजीशन पर पहुंच गईं। आइए जानते हैं सृष्टि जयंत देशमुख ने किस तरीके से पढ़ाई की थी:  

खुद को एक व्यक्ति नहीं देश का नागरिक समझें

सृष्टि जयंत देशमुख बतातीं हैं कि किसी भी लक्ष्य को तभी हासिल किया जा सकता है जब आप खुद पर नियंत्रण करें। मेरे पास भविष्य के लिए चार विकल्प थे। एनजीओ, पॉलिटिक्स, इंजीनियरिंग में करियर और यूपीएससी। मैंने सिविल सर्विसेज में जाने का निर्णय किया। सिविल सर्विसेज की तैयारी के लिए जरूरी है कि आप विषयों के प्रति जिज्ञासु रहें, स्वअनुशासन बनाएं और स्वयं को एक व्यक्ति भर न मानकर इस देश का नागरिक समझें। इससे विषयों को समझने में आसानी होगी। 

ज्यादा से ज्यादा लिखें, कम से कम बोलें

यूपीएससी पास करना है तो खुद पर भरोसा करना सीखें। खुद को जानने की कोशिश करें और कम बोलें, ज्यादा पढ़ें, ज्यादा से ज्यादा लिखें और अधिक से अधिक विचार करें... यही सफलता का मंत्र है। युवाओं को संविधान में दिए गए मूल अधिकारों और कर्तव्यों को जरूर समझना चाहिए। युवा महिलाओं और पर्यावरण को लेकर जागरूक रहें और जिम्मेदार बनें। 

यंग थिंकर्स फोरम के आयोजन यंग इंडिया बिग ड्रीम्स में बताया

यंग थिंकर्स फोरम की ओर से शनिवार को विश्व संवाद केंद्र में यंग इंडिया बिग ड्रीम्स का आयोजन किया गया। इसका उद्देश्य था- युवा अपने विचार साझा करें और समाज के बारे में समझें। इस अवसर पर यूपीएससी में देश में पांचवां स्थान हासिल करने वाली भोपाल की सृष्टि जयंत देशमुख बतौर मुख्य वक्ता उपस्थित थीं। उन्होंने बताया कि सपनों को कैसे अंजाम तक पहुंचाएं।