Advertisement

अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने मान्यता है पढ़िए क्यों? | GOLD PURCHASE ON AKSHAYA TRITIYA



वैशाख शुक्ल तृतीया को अक्षय तृतीया(Akshaya Tritiya) या आखा तीज (Akha Teej) के नाम से पहचाना जाता है. हिंदू धर्म (Hindu Religion) में अक्षय तृतीया का बहुत बड़ा महत्व है. मान्यता है कि इस दिन किए जाने वाले स्नान-दान, यज्ञ, जप-तप आदि कर्मों का अक्षय पुण्य प्राप्त होता है. इस बार अक्षय तृतीया 07 मई 2019, मंगलवार को पड़ रही है. ऐसे में क्या आपके मन में भी यह सवाल उठता है कि अक्षय तृतीया के दिन अचानक सोने की मांग (Gold demand) में इतनी बढ़ोत्तरी क्यों हो जाती है. आइए जानते हैं इसकी खास वजह. 

कोई भी शुभ काम करने के लिए लोग अक्सर अक्षय तृतीया का दिन इसलिए चुनते हैं क्योंकि इस दिन कोई भी शुभ काम करने, कुछ नया खरीदने के लिए किसी मुहूर्त की जरूरत नहीं पड़ती है. माना जाता है कि ग्रहों के संदर्भ में यह दिन वास्तव में विशेष है और इस दिन किया गया कोई भी काम अच्छा ही फल देता है.

माना जाता है कि अगर आप इस दिन सोना खरीदते हैं तो यह आपके जीवन में अनंत समृद्धि आती है. जिसका शुभ फल आपके साथ आपके पूरे परिवार को मिलता है. इस दिन खरीदा गया सोना आपके परिवार की सभी पीढ़ियों के साथ बढ़ता रहेगा. 

वैदिक काल से ही सोना बेहद प्रिय कीमती धातुओं में शामिल है. सोना न सिर्फ धन और समृद्धि का प्रतीक है, बल्कि समय के साथ इसके मूल्य में भी बढ़ोत्तरी होती रहती है.

माना जाता है कि अक्षय तृतीया के दिन सूरज की किरणें बहुत तेज धरती पर पड़ती हैं. सूर्य की तुलना सोने से की जाने की वजह से इस दिन सोना खरीदना शक्ति और ताकत का प्रतीक माना जाता है.

अक्षय तृतीया पर सोने खरीदने का सबसे अच्छा फायदा यह मिलता है कि इस दिन अधिक संख्या में लोग सोना खरीदते हैं. जिसकी वजह से आभूषणों की दुकानों (Jewelry shops) में भारी छूट और ऑफर दिए जाते हैं.