Loading...

अब रेल टिकट भी उधार में मिलेगा, पेमेंट 14 दिन बाद कर देना | BUSINESS NEWS

नई दिल्ली। यदि आपको या आपके परिवार को किसी आवश्यक यात्रा पर जाना है और आपके पास पैसे नहीं हैं तो घबराने की जरूरत नहीं। आप IRCTC से बुकिंग करके टिकट प्राप्त कर सकते हैं, पैसे आप 14 दिन बाद भी चुका सकते हैं। आइए जानते हैं इस योजना के बारे में: 

यात्रियों की सेवाओं को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे ने एक बड़ा कदम उठाया है। मौजूदा समय में रेलवे की ओर से यात्रियों को एक रुपये तक का बीमा मिलता है। अब रेलवे ने एक और अनोखा प्रोजेक्ट पेश किया है। इसके तहत आप बिना पैसों के भी ट्रेन में सफर कर सकेंगे। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरशन (IRCTC) द्वारा पेश किए गए इस प्रोजेक्ट का लाभ लाखों यात्री उठा सकेंगे। इस प्रोजेक्ट का लाभ उठाने में अर्थशास्त्र प्राइवेट लिमिटेड का पायलट प्रोजेक्ट ई-पे लेटर (ePayLater) आपकी मदद करेगा। प्रोजेक्ट के तहत आप रेल टिकट बुक करने के 14 दिन बाद पैसों का भुगतान कर सकते हैं। 

ये है पूरा प्रोसेस

इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए आपको आईआरसीटीसी खाते में लॉगिन करना होगा, जहां से आप अपनी टिकट बुक करा सकेंगे। यहां पर आप कुछ डिटेल भरकर अपनी सुविधा के अनुसार ट्रेन का चयन करें और फिर बुक के विकल्प पर क्लिक करें। 

इसके बाद आपको पैसेंजर की डिटेल और कैप्चा कोड भरना होगा और नेक्स्ट बटन पर क्लिक कर आपके समक्ष एक नया पेज खुल जाएगा। इस पेज में आपको पेमेंट की डिटेल भरनी होगी जहां क्रेडिट, डेबिट, भीम ऐप और नेट बैंकिंग जैसे विकल्प आपके समक्ष आएंगे। इसी के बाद आपको ePayLater का ऑप्शन मिलेगा, जहां पर क्लिक करने के बाद आपकी टिकट सुनिश्चित हो जाएगी। 

हालांकि ePayLater का लाभ उठाने के लिए आपको इसमें रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके लिए आपको www.epaylater.in पर जाना होगा, जहां आपके सामने बिल पेमेंट का विकल्प आएगा। इस विकल्प को चुनने के बाद आपको बिना पेमेंट किए ट्रेन टिकट मिल जाएगा।

कितना ब्याज लगेगा, 14 ​दिन में पैसा जमा नहीं किया तो क्या होगा

आईआरसीटीसी की इस स्कीम के तहत कोई भी यात्री IRCTC की वेबसाइट के जरिए बिना पैसे दिए टिकट बुकिंग कर सकता है। टिकट बुक करने के 14 दिनों बाद यात्री को पैसे देने होंगे। बता दें कि अगर आप 14 दिन बाद पैसों का भुगतान करते हैं तो आपको 3.5 फीसदी सर्विस चार्ज भी देना होगा। वहीं अगर आप 14 दिन के भीतर पेमेंट कर देते हैं तो आपको ये ब्याज देने की कोई जरूरत नहीं है। 

इन बातों का रखें ध्यान

अगर आप समय पर लेनदेन करते हैं, तो आपकी क्रेडिट लिमिट बढ़ सकती है। आपको इस बात का खास ध्यान रखना होगा कि आपके द्वारा ली गई टिकट की कीमत आपके क्रेडिट सीमा से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। इसका लाभ आप अपने आईआरसीटीसी खाते से उठा सकते हैं। देर से पैसों का भुगतान करने पर आपका क्रेडिट लेस हो जाएगा और आप इस सुविधा का लाभ नहीं उठा पाएंगे।