LOKSABHA CHUNAV HINDI NEWS यहां सर्च करें




ZUMBA DANCE क्या सचमुच वजन घटाता है, जानिए स्पेशलिस्ट क्या कहते हैं | WEIGHT and FAT LOSS

17 March 2019

इन दिनों वजन घटाने (WEIGHT LOSS) के लिए जुंबा डांस को प्रमोट किया जा रहा है। देश भर में 'जुंबा फिटनेस इन हेल्थ एंड वेलनेस' (ZUMBA DANCE FITNESS IN HEALTH AND WELLNESS CENTER) सेंटर खुल रहे हैं। कई विशेषज्ञ (SPECIALIST) सलाह दे रहे हैं कि जुंबा डांस करने से वजन घटता है लेकिन प्रश्न यह है कि आखिर जुंबा डांस में ऐसा क्या है जो वजन घटता है, क्या भांगड़ा (BHANGDA) करने से वजन नहीं घट सकता या किसी भी प्रकार का डांस (ANY TYPE DANCE) वजन घटाने में कारगर नहीं होता क्या। 

जुंबा डांस के बारे में विशेषज्ञ क्या कहते हैं | SPECIALIST COMMENT ABOUT ZUMBA DANCE

वेलनेस कोच अमित कुमार सिन्हा के विचार इससे अलग हैं। अमित कहते हैं कि जुंबा डांस शरीर के वजन को कम करता है यह बात सही है लेकिन 100% सही नहीं। वास्तविकता यह है कि जुंबा डांस या किसी भी तरह का डांस शारीरिक वजन कम करने में मदद करता है ना की इसके द्वारा वजन कम होता है। 

वजन घटाने का फार्मूला क्या है | What is the weight loss formula

वजन घटाने की प्रक्रिया मूलतः 80–20 के फार्मूले पर चलती है, जिसमें 80% आपका खानपान और रहन सहन आपके वजन के लिए जिम्मेदार होता है और 20% आपकी शारीरिक गतिविधियां।जुंबा डांस करके या जिम जाकर मूलत: हम अपने मांसपेशियों को सुदृढ़ करते हैं, साथ में बदन में फ्लैक्सिबिलिटी लाते हैं और मुख्यतः हम इन गतिविधियों के द्वारा खाने पीने से प्राप्त कैलोरीज को बर्न करते हैं।

क्या जुंबा डांस का जिम करने के बाद कैलोरीज वापस नहीं आएंगी | Will not the calories return after jumbo dance or gym

ज्यादातर मामलों में खाने पीने से प्राप्त कैलोरीज ही हमारे शरीर में मोटापा या वजन बढ़ने की मुख्य वजह होती है। डांस करके या जिम जाकर हम 1 घंटे में ज्यादा से ज्यादा 500k से 900k कैलोरीज़ बर्न कर पाते है। अब यहां समझने की बात यह है कि अगर आप दो सामान्य साइज का समोसा खा लें जिम करने के बाद या फिर डांस करने के बाद तो लगभग 500k से 600k कैलोरी उर्जा वापस आपके शरीर में आ जाती है और इससे आपके वजन या मोटापे को कोई खास फर्क नही पड़ता है।

मोटापा कम करने का सबसे सही तरीका क्या है | What is the best way to reduce obesity

अमित बताते हैं कि मुख्य वजह है कि आप क्या खा पी रहे है, कितना खा पी रहे हैं और कितने अंतराल पर खा पी रहे हैं। अगर आपका खान पान और उससे संबंधित चीजे सही है तो फिर जुम्बा डांस वाकई वजन कम करने में काफी सहायक हो सकता है। निष्कर्ष यह कि सबसे पहले खानपान पर फोकस करें, उसे व्यवस्थित कर लें, उसके बाद यदि आप जुंबा या किसी भी प्रकार का डांस करें, या जिम करें तो आपका वजन घटता चला जाएगा।

जुंबा डांस क्या होता है, ये कैसे किया जाता है, यहां सीखिए




-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Suggested News

Loading...

Advertisement

Popular News This Week

 
-->