Loading...

WEIGHT LOSS और FITNESS के लिये जरूरी है.न्यूट्रिएंट्स | HEALTH TIPS

वजन कम (Lose weight) करने के लिए डाइट और फिटनेस (Diet and fitness) पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है. वजन कम करने में सबसे अहम भूमिका मेटाबॉलिज्म (Metabolism) की होती है. वजन कम करना बहुत ही मुश्किल काम है. जिन लोगों का मेटाबॉलिज्म अच्छी तरह से काम करता है उनका वजन दूसरे लोगों के मुकाबले जल्दी कम होता है. इसके अलावा वजन करने में डाइट की भी बहुत मायने रखती है. इसलिए अपनी डाइट में सही मात्रा में सही न्यूट्रिएंट्स शामिल करना बेहद जरूरी है.

अक्सर वजन कम करने के लिए लोग प्रोटीन डाइट का अधिक सेवन करते हैं, क्योंकि ये मेटाबॉलिज्म को मजबूत कर वजन जल्दी कम करने में मदद करती है. लेकिन जल्दी वजन कम करने के लिए प्रोटीन के साथ अपनी डाइट में दूसरे न्यूट्रिएंट्स भी जरूर शामिल करें.

प्रोटीन के साथ ये न्यूट्रिएंट्स भी हैं जरूरी / Nutrients are also important with protein-

1. फाइबर/Fiber 

वजन कम करने और अच्छी सेहत के लिए सोल्यूबल और इंसोल्यूबल दोनों तरह के फाइबर जरूरी होते हैं. फाइबर के सेवन से शरीर में हार्मोन का बैलेंस बना रहता है. फाइबर को डाइजेस्ट होने में भी समय लगता है, जिस कारण लंबे समय तक आपका पेट भरा हुआ रहता है और आप अधिक खाने से बच जाते हैं, जो वजन कम करने में मददगार साबित होता है.

2. पोटैशियम/Potassium


ज्यादातर लोग अपनी डाइट में पौटेशियम को अहमियत नहीं देते हैं. लेकिन ये भी जरूरी न्यूट्रिएंट है. पोटैशियम शरीर से सभी टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मदद करता है. इसके सेवन से दिल और किडनी सही ढंग से काम करते हैं.

3. कैल्शियम / Calcium

हड्डियों और दातों को मजबूत रखने के साथ कैल्शियम वजन घटाने में भी मदद करता है. कई स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि कैल्शियम युक्त डाइट लेने से वजन बढ़ने की संभावना बहुत कम होती है.


4. ओमेगा-3

फैटी एसिड- डाइट में ओमेगा-3 फैटी एसिड शामिल करने से दिल की सेहत के साथ स्किन भी हेल्दी रहती है. ओमेगा-3 फैटी एसिड से भूख कंट्रोल में रहती है, जो वजन कम करने में मदद करता है. कुछ स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि ओमेगा-3 फैटी एसिड से मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है. साथ ही ज्यादा कैलोरी बर्न होती हैं.