Advertisement

SARKARI NAUKRI | क्लर्क एवं स्टेनोग्राफर की भर्ती, 2258 रिक्त पद | MP JOB



कर्मचारी राज्य बीमा निगम ने 2258 विभिन्न पदों के लिए आवेदन मांगे हैं। इनमें अपर डिवीजन क्लर्क (यूडीसी) और स्टेनोग्राफर के पद शामिल हैं। ऑनलाइन आवेदन की करने की अंतिम तिथि 15 अप्रैल है। 

अपर डिवीजन क्लर्क और स्टेनोग्राफर

कर्मचारी राज्य बीमा निगम ने देशभर के लिए यूडीसी के 1772 और स्टेनोग्राफर के 486 पदों के लिए आवेदन मांगे हैं। इनमें उत्तर प्रदेश के लिए 74/04 (यूडीएस/स्टेनोग्राफर), बिहार के लिए 59/02 (यूडीएस/स्टेनोग्राफर), दिल्ली हेडक्वारटर 61/06 (यूडीएस/स्टेनोग्राफर), दिल्ली 94/02, उत्तराखंड 09/01, हरियाणा के लिए 48/11 तथा मध्य प्रदेश के लिए 68/02 पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। देश के अन्य राज्यों के लिए भी इन पदों पर भर्ती की जा रही है।

योग्यता और आयुसीमा

अपर डिवीजन क्लर्क के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्तानक होना चाहिए। स्टेनोग्राफर के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए और हिंदी तथा अंग्रेजी की स्टेनो स्पीड 80 शब्द प्रति मिनट होने चाहिए। दोनों ही पदों के लिए न्यूनतम आयुसीमा 18 वर्ष और अधिकतम 27 वर्ष रखी गई है।

आवेदन शुल्क

यूएसडी तथा स्टेनोग्राफर पद के लिए आवेदन करने वाले सामान्य वर्ग के उम्मीदवार को 500 रुपये तथा अन्य को 250 रुपये आवेदन शुल्क जमा करना होगा।

चयन आधार

अपर डिवीजन क्लर्क के लिए चयन दो चरणों में लिखित परीक्षा और फिर कंप्यूटर दक्षता के आधार पर किया जाएगा. इसी तरह स्टेनोग्राफर पद के लिए उम्मीदवार को पहले लिखित परीक्षा देनी होगी. लिखित परीक्षा के बाद स्टोनोग्राफी तथा कंप्यूटर दक्षता का टेस्ट देना होगा। इन पदों की अधिक जानकारी बीमा निगम की आधिकारिक वेबसाइट www.esic.nic.in से हासिल की जा सकती है।