PUBG RULES CHANGE | नियम तोड़ने वाला बैन हो जाएगा

Advertisement

PUBG RULES CHANGE | नियम तोड़ने वाला बैन हो जाएगा


नई दिल्ली। ONLINE MOBILE GAME PUBG के खिलाफ देश भर में बन रहे माहौल और कानूनी कार्रवाईयों के बाद अब कंपनी ने अपने गेम को पूरे देश में बैन होने से बचाने के लिए इसके नियमों में परिवर्तन कर दिया है। अब Tencent Games और PUBG Corporation ने इस दिशा में जरूरी कदम उठाए हैं। बहुत ज्यादा वक्त तक गेम खेलने के शिकायतों के मद्देनजर कंपनी ने गेमप्ले टाइम पर भारत में छह घंटे का रिस्ट्रिक्शन लगा दिया है।

PUBG खेलने वाले ऐसी स्थिति में रोज छह घंटे से ज्यादा वक्त के लिए गेम नहीं खेल पाएंगे। हालांकि, गेमर्स का कहना है कि यह रिस्ट्रिक्शन केवल इंडियन प्लेयर्स के लिए लगाया गया है और बाकी दुनियाभर के प्लेयर्स पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा। इसके कंफर्मेशन के लिए PUBG Mobile की ओर से कोई बयान या प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है। गेमर्स की मानें तो प्लेयर्स को गेम खेलने के पहले दो घंटे के बाद एक वॉर्निंग मेसेज आता है और चार घंटे बाद दोबारा मेसेज दिखता है। इस मेसेज में उन्हें बताया जाता है कि वे लिमिट पर पहुंचने वाले हैं।

गेमर्स का कहना है कि छह घंटे बाद उन्हें एक 'Health Reminder' का एक पॉप-अप बॉक्स दिखता है। प्लेयर्स से कहा जाता है कि वे छह घंटे तक गेम खेल चुके हैं और 24 घंटे बीतने के बाद उन्हें अगले छह घंटे का गेमप्ले टाइम दिया जाएगा। यह रिस्ट्रिक्शन गुजरात के कुछ शहरों में गेम बैन होने और कुछ अरेस्ट के बाद सामने आया है। हाल ही में, चीन की सरकार ने भी इस गेम को 13 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए प्रतिबंधित कर दिया है। जम्मू-कश्मीर राज्य में भी यह गेम पहले ही बैन है।

कई यूजर्स ने रेडिट और ट्विटर पर अपने एक्सपीरियंस शेयर किए हैं और लिखा है कि उन्हें छह घंटे तक गेम खेलने के बाद हेल्थ रिमाइंडर मिला और बाद में गेम खेलने को कहा गया। कई यूजर्स ने इसपर नाराजगी भी जताई है और PUBG से इसे फिक्स करने को कहा है। एक यूजर ने लिखा, 'मैं 18 साल से ऊपर का हूं और जानता हूं कि मेरे लिए क्या सही है। मुझे छह घंटे बाद रिमाइंडर क्यों दिया जा रहा है? मैंने PUBG रॉयल पास फ्री में नहीं खरीदा है।' कुछ यूजर्स की मानें तो यह रिस्ट्रिक्शन केवल 18 साल से कम उम्र वाले यूजर्स के लिए है। बता दें, यह रिस्ट्रिक्शन अब तक ऑफिशली कंफर्म नहीं हुआ है।