Loading...

नेशनल हॉस्पिटैलिटी टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट में बदलाव | NHTET 2019

इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट (INSTITUTE OF HOTEL MANAGEMENT - IHM) में असिस्टेंट लेक्चरर और टीचिंग एसोसिएट की पात्रता के लिए होने वाले नेशनल हॉस्पिटैलिटी टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट (NATIONAL HOSPITALITY TEACHERS ELIGIBILITY TEST) में बदलाव किया गया है। इसमें उम्र का बंधन रहेगा।

साथ ही दो पेपर में निगेटिव मार्किंग भी रहेगी। नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी (एनसीएचएमसीटी) ने हॉस्पिटैलिटी एडमिनिस्ट्रेशन में फुल टाइम बैचलर और मास्टर डिग्री 60 प्रतिशत अंकों के साथ करने वाले प्रतिभागी ही इसके लिए आवेदन कर सकेंगे। साथ ही पेपर पैटर्न में भी बदलाव किया है। इस एक्जाम में दो पाली में 3 पेपर होंगे, प्रत्येक पाली के लिए 2-2 घंटे का समय दिया जाएगा। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 3 मई तक किए जा सकते हैं। आईएचएम ग्वालियर के प्रभारी प्राचार्य डॉ. एमके दास ने बताया कि इसमें पास होने वाले प्रतिभागी देशभर के आईएचएम में असिस्टेंट लेक्चरर और टीचिंग एसोसिएट बनने के पात्र हो जाएंगे। वर्तमान में ग्वालियर सहित कई आईएचएम में टीचिंग स्टाफ की वैकेंसी खाली हैं। 

यह रहेगा पेपर का पैटर्न 

एक्जाम दो पाली में होगा, प्रत्येक पाली के लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा और पहली पाली में पेपर-1 व पेपर-2 होंगे। इसकी शुरुआत सुबह 9 से होगी, जो 11 बजे तक चलेगा। पेपर-1 में 100 नंबर के 50 सवाल और पेपर-2 में भी 100 नंबर के 50 सवाल होंगे। गलत आंसर या डबल अटैंप्ट के लिए आधे नंबर की नेगेटिव मार्किंग भी रहेगी। इसी तरह दूसरी पाली सुबह 11.30 से दोपहर 1.30 बजे तक रहेगी। इसमें पेपर-3 होगा, जिसमें 200 नंबर के 100 सवाल पूछे जाएंगे। 

रहेगा उम्र का बंधन 

आवेदन के लिए उम्र का बंधन भी रखा गया है। जनरल कैटेगरी में 30 सितंबर 1989 के बाद जन्मे प्रतिभागी ही आवेदन कर सकेंगे। वहीं ओबीसी कैटेगरी के लिए 30 सितंबर 1986 और एससी-एसटी कैटेगरी में 30 सितंबर 1984 के बाद जन्मे प्रतिभागी आवेदन कर सकेंगे। 

इन फील्ड से जुड़े आएंगे सवाल 

पेपर-1 में जनरल नेचर, टीचिंग-रिसर्च एप्टीट्यूड, रीजनिंग एबिलिटी, कॉम्प्रिहेंसिव और जनरल अवेयरनेस के सवाल आएंगे। पेपर-2 में न्यूटीशन, फूड साइंस, जनरल मैनेजमेंट और होटल अकाउंट संबंधी सवाल पूछे जाएंगे। पेपर-3 में हॉस्पिटैलिटी, फूड प्रोडक्शन, फूड एंड वेबरेज सर्विस एंड मैनेजमेंट, अकोमोडेशन, ऑपरेशन मैनेजमेंट और हाउस कीपिंग से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे। 

एनएचटीईटी का टाइम टेबल 

ऑनलाइन आवेदन- 3 मई तक 
एडमिट कार्ड डाउनलोड- 13 से 18 मई तक 
एक्जाम- 18 मई 
आंसर-की अपलोड- 19 मई 
परिणाम घोषित- 31 मई