Advertisement

LIFE INSURANCE: टर्म प्लान सही है या ROP, यहां जानिए | BUSINESS NEWS



टर्म इंश्योरेंस (Term Insurance) जीवन बीमा (Life Insurance) का सबसे सस्ता रूप है। यह अन्य बीमा योजनाओं (Insurance plans) से सस्ता है क्योंकि यह बीमा और निवेश (investment and insurance) को मिश्रित नहीं करता है। लेकिन प्रीमियम (Premium) पर रिटर्न नहीं मिलने के कारण लोगों का रुझान आज भी काफी कम है। इसको देखते हुए कई बीमा कंपनियों ( Insurance companies) ने प्रीमियम की वापसी के साथ टर्म प्लान (ROP) बाजार में पेश की है। इस प्लान के तहत परिपक्वता अवधि के बाद प्रीमियम की राशि बीमा धारक को लौटा दी जाती है। ऐसे में अगर आपके मन में यह सवाल उठ रहा हो कि साधारण टर्म प्लान लेना बेहतर होगा या प्रीमियम वापसी प्लान (Premium return plan) तो वित्तीय विशेषज्ञों (Financial experts) के मुताबिक, साधारण टर्म प्लान ही फायदेमंद है। 

निवेश और बीमा को अलग रखें / Keep separate investment and Insurance

टर्म प्लान कोई निवेश माध्यम नहीं है। यह विशुद्ध रूप से बीमा उत्पाद है। इसलिए अगर टर्म प्लान खरीदने जा रहे हैं तो सिर्फ टर्म प्लान ही खरीदें। प्रीमियम रिटर्न करने वाले प्लान के चक्कर में न पड़े। अगर आप साधारण टर्म पॉलिसी नहीं लेकर आरओपी पॉलिसी लेते हैं तो आपको बीमा अवधि के दौरान कई गुना अधिक प्रीमियम चुकाना होगा। अगर कोई 35 साल का व्यक्ति एक करोड़ रुपये का साधारण टर्म प्लान 20 साल के लिए लेता है तो उसे करीब 9000 हजार रुपये का प्रीमियम भुगतान करना होगा। वहीं वह आरओपी प्लान लें तो उसे करीब 30,000 रुपये का भुगतान करना होगा। 

ऑनलाइन खरीदें टर्म प्लान / Buy Online Term Plan


बीमा एजेंट के मुकाबले ऑनलाइन टर्म प्लान खरीदना फायदेमंद है। ऑफलाइन की तुलना में ऑनलाइन टर्म प्लान खरीदना 25 फीसदी तक सस्ता हो सकता है। आप इसे बीमा कंपनी की वेबसाइट या एग्रीगेटर वेबसाइट से खरीद सकते हैं। इस तरह आप अच्छी खासी रकम की बचत आसानी से कर सकते हैं।