CM सहित 1 मंत्री, 2 विधायक, 2 अफसर, छिंदवाड़ा SP और सतना कलेक्टर की EC से शिकायत | MP NEWS

भोपाल। भारतीय जनता पार्टी ने निर्वाचन आयोग से सत्ताधारी कांग्रेस के नेताओं, मंत्रियों द्वारा आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतें की हैं। पार्टी की ओर से इस संबंध में मुख्य निर्वाचन आयुक्त एवं राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को पत्र लिखा गया है।

दिग्विजय सिंह के बेटे और समर्थक साम्प्रदायिकता भड़का रहे हैं

निर्वाचन आयोग को भेजे गए शिकायती पत्र में कहा गया है कि हिन्दू मतदाताओं के वोट कबाड़ने के उद्देश्य से कांग्रेस पार्टी जिस प्रकार से हिन्दुवादी होने का महत्व देकर प्रचार रही है वह आदर्श आचार संहिता का स्पष्ट उल्लंघन है। पत्र में कहा गया है कि प्रदेश के मंत्री एवं दिग्विजय सिंह के सुपुत्र श्री राजवर्धन सिंह ने बार-बार दिग्विजय सिंह की नर्मदा यात्रा को लेकर प्रचार किया जा रहा है। वहीं, मीडिया विभाग के पूर्व अध्यक्ष श्री के.के.मिश्रा ने वक्तव्य दिया कि ‘‘दिग्विजय सिंह से कोई बड़ा हिन्दुवादी नेता नही है। इसी तरह प्रदेश सरकार के मंत्री आरिफ अकील ने सार्वजनिक रूप से यह घोषणा की है कि दिग्विजय सिंह से बड़ा कोई हिन्दुवादी नेता नहीं है। इस प्रकार के राजनैतिक बयान से कांग्रेस नेताओं द्वारा धार्मिक, जातिवादी भावना और साम्प्रदायिकता को भड़काकर हिन्दू समाज के मतदाताओं को लुभाने का प्रयत्न किया जा रहा है जो आदर्श आचार संहिता का खुला उल्लंघन है, जिस पर कार्रवाई की जानी चाहिए।

जीतू पटवारी ने बिना अनुमति भंग कर दिया उड़न दस्ता

भारतीय जनता पार्टी की ओर से शिकायत की गई है कि पूरे प्रदेश में अवैध उत्खनन एवं परिवहन की रोकथाम हेतु शासन ने 6 उड़नदस्ते का गठन किया था लेकिन शासन के एक मंत्री श्री जीतू पटवारी ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को लाभ पहुंचाने तथा चुनावी चंदा एकत्रित करने के उद्देश्य से खनिज मंत्री से चर्चा कर इन्दौर संभाग के उड़नदस्ते को भंग कराया, जिससे अवैध उत्खन्न को प्रोत्साहन मिल सके। यह आदेश आदर्श आचार संहिता के प्रभावी होने के पश्चात 23 मार्च को जारी किया गया है, जबकि इस संदर्भ में आयोग से अनुमति लेना आवश्यक था। बिना अनुमति उड़नदस्ते को भंग कर अधिकारी-कर्मचारियों को बिना आयोग की अनुमति के अन्यत्र स्थानों पर पदस्थ करना आदर्श आचार संहिता एवं आयोग के द्वारा दिये गये आदेश-निर्देश का स्पष्ट उल्लंघन है। मांग की गई है कि आदेश जारी करने वाले अपर सचिव राजेश कौल, विभाग के प्रमुख सचिव एवं सहमति देने वाले मंत्री के खिलाफ कार्रवाई की जाए।

मुख्यमंत्री ने अपनी और बेटे की सुविधा से तैनात किए पुलिस अफसर

भारतीय जनता पार्टी ने शिकायत की है कि मुख्यमंत्री कमलनाथ अपने गृह जिले छिंदवाड़ा से उपचुनाव लड़ रहे हैं एवं उनके बेटे नकुलनाथ लोकसभा चुनाव के उम्मीदवार हैं। मुख्यमंत्री ने अपने और अपने बेटे की सुविधा की दृष्टि से जिले में पुलिस अधीक्षक से लेकर निचले स्तर तक के पुलिस अधिकारी अपनी मनमर्जी से तैनात किए हैं। शिकायत के साथ इन अधिकारियों की जानकारी भी आयोग को दी गई है। पत्र में कहा गया है कि श्री मनोज कुमार राय को पुलिस अधीक्षक छिन्दवाड़ा पदस्थ किया गया है जो पुलिस अधीक्षक के रूप में उनका प्रथम जिला है। श्री मनोज कुमार राय पुलिस अधीक्षक छिन्दवाड़ा के पद पर पदस्थापना के पीछे यह तथ्य है कि वे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के खिलाफ वाराणसी में पूर्व में चुनाव लड़ चुके श्री अजय राय के नजदीकी रिश्तेदार है। इसके साथ ही श्री कमलनाथ के विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी श्री संजय श्रीवास्तव के अभिन्न मित्र हैं। इसके अलावा पुलिस निरीक्षक सियाराम सिंह गुर्जर, सतीश पटेल और प्रशांत यादव को नक्सल प्रभावित क्षेत्रों से स्थानांतरित कर अपने जिले छिन्दवाड़ा में पदस्थ किया है। पुलिस मुख्यालय ने यह नियम बनाया है कि किसी भी पुलिस अधिकारी को नक्सल प्रभावित क्षेत्र से बाहर 2 वर्ष की सेवा पूर्ण करने के पहले पदस्थ नही किया जायेगा। पत्र में कहा गया है कि इन पुलिस अधिकारियों की पदस्थापना नियम विरूद्ध और छिन्दवाड़ा में कमलनाथ और नकुलनाथ को निर्वाचन में लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से की गई है। अतः श्री मनोज कुमार राय पुलिस अधीक्षक, छिन्दवाड़ा को निर्वाचन कार्य से पृथक रखा जाये और उनका छिन्दवाड़ा से पुलिस मुख्यालय का पदस्थी आदेश जारी कर कंडिका चरण-2 में वर्णित चुनाव अवधि के दौरान पदस्थ पुलिस अधिकारियों को निर्वाचन कार्य से पृथक रखे जाने का आदेश प्रदान करें।

पूर्वाग्रह से काम कर रहे सतना कलेक्टर को हटाएं

भारतीय जनता  पार्टी ने सतना कलेक्टर डॉ. सत्येंद्रसिंह को हटाए जाने के बारे में निर्वाचन आयोग को फिर से पत्र लिखा है। पत्र में कहा गया है कि सतना जिला कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी के पद पर डॉ. सत्येन्द्र सिंह पदस्थ हैं तथा राजनैतिक पूर्वाग्रह से ग्रस्त होने के कारण उनके विरूद्ध पार्टी द्वारा शिकायत प्रस्तुत की गई थी। लेकिन उनके संबंध में कोई निर्णय नही लिया गया है। पत्र में कहा गया है कि दिनांक 10 अप्रैल 2019  को लोकसभा निर्वाचन की अधिसूचना जारी की जाना है तथा 18 अप्रैल 2019 तक नाम निर्देश पत्र दाखिल किया जाना है। 6 मई 2019 को मतदान होना है। इसलिए ऐसे भाजपा विरोधी अधिकारी को जो खुलेआम श्री अजय सिह‘‘ राहुल भैया’’ का समर्थन करते हैं और कांग्रेस पार्टी के दिशा-निर्देश पर चलते हैं, जिला निर्वाचन अधिकारी के पद पर रखना लोकतंत्र के लिए किसी रूप में हितकर नहीं है। इसके अतिरिक्त कांग्रेस को छोड़कर भाजपा और दूसरे राजनैतिक दलों के कार्यकर्ताओं में डॉ.सत्येन्द्र सिंह के प्रति गहरा आक्रोश है क्योंकि यह जातिवादी भावना से काम करते चले आ रहे हैं। अतएव हम आपसे पुनः अनुरोध करते हैं कि लोकतंत्र की मर्यादाएं कायम करते हुए एवं निष्पक्ष चुनाव की दृष्टि से डॉ. सत्येन्द्र सिंह जिला कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सतना को चुनाव कार्य से पृथक रखा जाये।  

पीथमपुर के विधायक और समर्थको के खिलाफ कानूनी कार्यवाही करने की मांग

भारतीय जनता पार्टी ने पुलिस महानिदेशक को पत्र लिखकर दैनिक सांध्य दैनिक-6 च्ड के पृष्ठ-6 पर छपी खबर के बारे में ध्यान आकर्षित करते हुए कहा है कि पीथमपुर धार में जो घटना घटी है उसको देखने के पश्चात यह लगता है कि विधायक राजा हो गये है और विधायक उसके समर्थकों के खिलाफ थाने में रिर्पोट होने के पश्चात भी पुलिस द्वारा कोई कार्यवाही ना किया जाना आश्चर्य का विषय है। थानें में आरोपीगण आते है थाना प्रभारी व अधिकारी इन्हे निरोध में नही लेते है और जांच के नाम से अपराधियों को जाने की छूट दी जाती है।  संबंधित विधायक और समर्थकों के खिलाफ तुरंत कानूनी कार्यवाही की जाये और संबधित थाना प्रभारी के विरूद्ध भी विभागीय जांच की जाये एवं दोषी पाये जाने पर ऐसे अधिकारी के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जाये। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !