Absher APP: पुरुषों की मर्जी के बिना महिला यात्रा नहीं कर पाएंगी, विवाद शुरू | WORLD NEWS

सऊदी अरब सरकार के एक मोबाइल एप Absher को लेकर विवाद शुरू हो गया है। यह एक ऐसी सरकारी मोबाइल एप है जो पुरुषों को यह अधिकार देता है कि वो अपने घर की महिलाओं की यात्राओं को नियंत्रित कर सकें। यदि महिला कोई टिकट बुक करती है और पुरुष नहीं चाहता कि वो इस यात्रा पर जाए तो पुरुष Absher एप के जरिए उसका टिकट रद्द कर सकता है। इस एप के खिलाफ याचिका फाइल हुई है। गूगल का कहना है कि यह नियमों का उल्लंघन नहीं है। 

बिजनेस इनसाइडर में रविवार को प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, गूगल ने एप हटाने की याचिका देने वाले कैलिफोर्निया डेमोक्रेट रिप्रजेंटेटिव जैकी स्पीअर को बताया कि यह एप गूगल के प्ले स्टोर के नियमों का उल्लंघन नहीं करता है। स्पीअर, इहान उमर, राशिदा तलाइब और 11 अन्य अमेरिकी प्रतिनिधियों ने एप्पल और गूगल से इस एप को हटाने की मांग की। स्पीअर ने गूगल के जवाब को बेहद असंतोषजनक बताया है। स्पीअर के हवाले से कहा गया, 'एप्पल और गूगल से अब तक मिले जवाब बेहद असंतोषजनक हैं। फिलहाल यह एप एप्पल एप स्टोर तथा गूगल प्ले स्टोर - दोनों पर उपलब्ध है। हालांकि वे इसे आसानी से हटा सकते हैं।'

एब्शेर सऊदी यूजर्स को सरकारी सेवाओं को एक्सेस करने तथा एक फीचर ऑफर करता है, जिसके तहत सऊदी पुरुषों को महिलाओं को यात्रा की अनुमति देने या उसे रद्द करने की सुविधा दी जाती है और महिलाओं द्वारा पासपोर्ट का उपयोग करने के समय उनके पास एसएमएस अलर्ट पहुंच जाता है। इससे पहले एक रिपोर्ट आई थी, जिसके अनुसार, सऊदी पुरुष उन पर आश्रित महिलाओं पर नियंत्रण करने के लिए एप का उपयोग कर सकते हैं। एमनेस्टी इंटरनेशनल जैसे मानवाधिकार संगठनों ने भी गूगल और एप्पल को अपने प्लेटफॉर्म पर एप चलाने के लिए उनकी आलोचना की है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !