साइकिल से ऑफिस आइए, 16 रुपए P/km भत्ता मिलेगा | WORLD NEWS

Advertisement

साइकिल से ऑफिस आइए, 16 रुपए P/km भत्ता मिलेगा | WORLD NEWS


दुनिया भर में प्रदूषण एक बहुत बड़ी समस्या बन गया है। वाहनों से निकलने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए तरह तरह के प्रयोग हो रहे हैं। कार को सीएनजी किया जा रहा है तो भारत की राजधानी दिल्ली में आड ईवर फार्मूला लागू किया गया। इसी दिशा में एक और कोशिश का नाम है 'साइकिल टू वर्क स्कीम'। यदि आप साइकिल से अपने कार्यस्थल पर आते हैं तो आपको 16 रुपए प्रतिकिलोमीटर भत्ता मिलेगा। 

दुनिया में एक देश ऐसा भी है जो साइकिलिंग करने के बदले पैसे भी देता है। नीदरलैंड एक ऐसा ही देश है जहां साइकिल से ऑफिस जाने पर आपको कंपनी की तरफ से अलग से पैसे मिलते हैं।नीदरलैंड में साइकिलिंग को बढ़ावा देने के लिए ऐसा किया गया है। यही वजह है कि यहां की जितनी आबादी है उससे ज्यादा साइकिल है। नीदरलैंड में ऑफिस जाने के लिए अगर कोई कर्मचारी साइकिल का इस्तेमाल करता है तो उसे हर किलोमीटर के बदले 0.22 डॉलर (करीब 16 रुपये) अलग से मिलते हैं। वहां की सरकार ने कंपनियों को सख्त निर्देश दिया है कि वे इस नियम का पालन करें।

नीदरलैंड की तरह यूरोप में कई ऐसे देश हैं जहां 'साइकिल टू वर्क स्कीम' लागू है। यहां ऑफिस जाने के लिए साइकिल का इस्तेमाल करने पर आपको हर किलोमीटर के बदले अलग से पैसे मिलते हैं। इंग्लैंड, बेल्जियम की सड़कों पर आपको बड़ी संख्या में लोग साइकिल की सवारी करते दिख जाएंगे। यूरोप के कई देशों में अगर आप साइकिल खरीदने जाते हैं तो आपको टैक्स में भारी छूट दी जाती है। साइकिलिंग का प्रचार होने से इन देशों की निर्भरता पेट्रोल-डीजल पर कम हो रही है।

फिलहाल बात नीदरलैंड की करें तो सरकार की तरफ से साइकिलिंग के लिए शानदार इंप्रास्ट्रक्चर तैयार किया गया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, एम्सटर्डम में ऑफिस जाने वाले लोग आधार सफर साइकिल से पूरा करते हैं। साइकिल के शहरों में अलग से रास्ता बना हुआ है। इसके अलावा जगह-जगह उचित पार्किंग और सुरक्षित साइकिल स्टैंड बनाए गए हैं।