LOKSABHA CHUNAV HINDI NEWS यहां सर्च करें




सरकारी स्कूलों की यूनिफार्म खादी की होंगी | EDUCATION NEWS

28 February 2019

भोपाल। मध्य प्रदेश में अब सरकारी स्कूलों ( govt. school ) में STUDENTS को खादी से बनी यूनिफॉर्म दी जाएंगी। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ( Rahul Gandhi ) की पहल पर प्रदेश की कमलनाथ ( Kamal Nath ) सरकार ने ये फैसला लिया है अगले सेशन से इसकी शुरुआत कर दी जाएगी। 

मध्य प्रदेश में CONGRESS की सरकार आते ही खादी की वापसी होने जा रही है। स्कूल यूनिफार्म ( School Uniform ) अब खादी की होगी। अगले शिक्षा सत्र से इसकी शुरुआत हो सकती है। पहले सरकारी स्कूलों के प्राइमरी तक के बच्चों को निशुल्क मिलने वाली यूनिफॉर्म खादी की दी जा सकती है। प्रदेश के सामान्य प्रशासन मंत्री गोविंद सिंह (Govind Singh ) का कहना है कि खादी ग्रामोद्योग (khadi gramodyog ) आज़ादी की मूलभावना से जुड़ा है। महात्मा गांधी ने चरखा गांव गांव तक पहुँचाया था। हम बापू की उसी मूल भावना को नयी पीढ़ी तक पहुंचान चाहते हैं। आज खादी के प्रचार प्रसार की ज़रूरत है। 

दरअसल बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से खादी व्यवसाइयों के एक प्रतिनिधि मंडल ने मुलाक़ात की थी। उनमें एक व्यवसायी मध्य प्रदेश का भी था। व्यवसायी ने राहुल गांधी से निवेदन किया था कि मध्य प्रदेश में भी खादी को बढ़ावा दिया जाए। उसके बाद राहुल गांधी ने सीएम कमलनाथ को फोन किया था। उसके बाद प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने स्कूलों में निशुल्क यूनिफॉर्म खादी की बनाने का फैसला किया। सरकार के इस फैसले से कुटीर और लघु उद्योगों को काम और लोगों को रोज़गार मिलेगा।



-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Suggested News

Loading...

Advertisement

Popular News This Week

 
-->