LOKSABHA CHUNAV HINDI NEWS यहां सर्च करें




SARKARI NAUKRI: UPSC 2019 अप्लाई करें, फेल हुए तो भी नौकरी पक्की, पढ़िए 10 खास बातें | GOVERNMENT JOB

20 February 2019

UPSC Civil Services 2019 CSE prelims 2019 notification: संघ लोक सेवा आयोग ( UPSC ) की सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा (प्री) के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अभ्यर्थी यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in या upsconline.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थियों को परीक्षा से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी, परीक्षा में भाग लेने के लिए जरूरी योग्यता, परीक्षा की स्कीम आदि की जानकारी यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट से मिल जाएगी। यहां पढ़ें परीक्षा, योग्यता, आवेदन, एग्जाम पैटर्न से जुड़ी सभी जरूरी बातें

UPSC सिविल सेवा परीक्षा के इंटरव्यू में फेल होने पर भी मिलेगी नौकरी / UPSC will also get jobs at the Civil Services Examination Interview

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की ओर से आयोजित कराई जाने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं को पास कर साक्षात्कार तक पहुंचने वाले अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है। यूपीएससी के चेयरमैन अरविंद सक्सेना ने बीते दिनों भारत सरकार को यह प्रस्ताव दिया है कि वह अभ्यर्थी जो प्रशासनिक सेवा या अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं को पास करने के बाद साक्षात्कार तक पहुंच जाते हैं उन्हें सरकार के मंत्रालयों में आवश्यकतानुसार नियुक्त किया जा सकता है। रिपोर्ट के अनुसार अगर सरकार यूपीएससी का यह प्रस्ताव स्वीकार कर लेती है तो उन लोगों को नौकरी मिल सकती है जो प्रतियोगी परीक्षाओं में साक्षात्कार के दौरान छंट जाते हैं। यूपीएससी की सिफारिश है कि जैसा कि ये उम्मीदवार पहले से ही सख्त स्क्रीनिंग प्रक्रिया से गुजरते हैं, सरकार और अन्य संगठन उन्हें नौकरियों के लिए विचार कर सकते हैं। कहा गया है कि यूपीएससी सिविल सेवा के उम्मीदवारों के लिए परीक्षा के तनाव को कम करने में मदद करेगा।

1. सामान्य व ओबीसी श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन फीस 100 रुपये निर्धारित की गई है। महिला, एससी/एसटी व दिव्यांगों के लिए आवेदन नि:शुल्क है।
2. यह परीक्षा देश में में नौकरशाही के सर्वोच्च पदों के लिए आयोजित की जाती है। सिविल सेवा परीक्षा के जरिए ही देश में भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस), भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस), भारतीय इंजीनियरिंग सेवा (आईईएस) और भारतीय रेलवे यातायात सेवा (आईआरटीएस) के लिए अफसर चुने जाते हैं। 

3. शैक्षिक योग्यता और सेलेक्शन प्रक्रिया / Educational qualification and selection process

सिविल सेवा परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदक के पास किसी मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। प्रारंभिक परीक्षा के लिए किसी तरह के न्यूनतम अंकों की जरूरत नहीं होती है। आईएएस और आईपीएस पद के लिए आवेदक का भारत का नागरिक होना जरूरी है। अन्य पदों के लिए वे नेपाल या भूटान का नागरिक भी हो सकते हैं। 

4. यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा का आयोजन तीन चरणों में किया जाता है। इसमें सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा (प्री) होती है। इसके बाद मुख्य परीक्षा(मेन) का आयोजन होता है। इन दोनों परीक्षाओं में सफल अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। इन परीक्षाओं में उम्मीदवार की ऐतिहासिक, लैंग्वेज, मैथ्स, साइंस और सामाजिकता से जुड़े ज्ञान की परीक्षा होती है। 

5. प्रारंभिक परीक्षा में 400 अंकों के कुल दो पेपर (जनरल स्टडीज पेपर 1 और जनरल स्टडीज पेपर 2) होते हैं। दोनों पेपर 200 अंकों के होते हैं। इसमें बहुविकल्पीय वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाते हैं। इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होती है। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काट लिए जाते हैं। 
6. प्री परीक्षा में अर्जित अंकों की गिनती फाइनल रैंकिंग में नहीं होती है। यह केवल मेन्स के लिए  क्वालिफाइंग एग्जाम होता है। 

7. मुख्य परीक्षा  (UPSC Mains Exam) में बैठने के लिए प्री में सफल होना जरूरी है।  सिविल सेवा की मुख्य परीक्षा 1750 अंकों की होती है जिसमें विषय आधारित प्रश्न पूछे जाते है। 
8. मेन्स में पास होने वालों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। 275 अंकों का इंटरव्यू होता है। इंटरव्यू क्लियर करने के बाद रैंकिंग के आधार पर IAS, IPS, IFS, IRS जैसे पदों पर चयन होता है। 

9. मुख्य तिथियां 
ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत  19 फरवरी 
आवेदन करने की अंतिम तिथि   18 मार्च
एडमिट कार्ड जारी                       मई में
प्रारंभिक परीक्षा की तारीख          02 जून
प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट        अगस्त में
मुख्य परीक्षा की तारीख             20 सितंबर 
मुख्य परीक्षा का रिजल्ट दिसंबर, 2019 में 



-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Suggested News

Loading...

Advertisement

Popular News This Week

 
-->