LOKSABHA CHUNAV HINDI NEWS यहां सर्च करें





PM-SYM: आवेदन, दस्तावेज, फायदा, रजिस्ट्रेशन, नियम व शर्ते सहित सभी सवालों के जवाब

17 February 2019

Pradhan Mantri Shram Yogi Maan-dhan (PMSYM) scheme | प्रधानमंत्री श्रमयोगी मान-धन (पीएमएसवाईएम) योजना में रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं। इसे प्रधानमंत्री पेंशन स्कीम (PRADHAN MANTRI PENSION SCHEME) भी कहा जा रहा है। इस योजना के तहत निजी क्षेत्रों के उन सभी कर्मचारियों को लाभ मिलेगा जिनका वेतन 15000 रुपए या इससे कम है और जिनकी आयु 18 से 40 वर्ष के बीच है। 

PM-SYM में रजिस्ट्रेशन कहां कराएं

सरकार ने देशभर में लाभार्थियों को जोड़ने और उनके पंजीकरण के लिए सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लि. की सेवाएं ली हैं। आधिकारिक जानकारी के अनुसार एसपीवी नेटवर्क के तहत देशभर में 3.13 लाख सीएससी आते हैं। इनमें से 2.13 लाख सीएससी ग्राम पंचायत के स्तर पर हैं। योजना के तहत नामांकन सभी सीएससी द्वारा किया जाएगा। असंगठित क्षेत्र के कामगार अपने नजदीकी सीएससी जाकर पंजीकरण करा सकते हैं। 

PM-SYM के लिए कौन से दस्तावेज चाहिए

इसके लिए आधार कार्ड और बचत बैंक खाते या जनधन खाते की पासबुक लेकर जाना होगा। पहले महीने का अंशदान उन्हें नकद में देना होगा। सीएससी ई -गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया ने पीएमएसवाईएम के लिए आवेदन फॉर्म तैयार किए हैं और वह इसका संचालन भी करेगी ताकि समूची पंजीकरण प्रक्रिया और आंकड़ा संग्रहण सुगम तरीके से हो सके। इसके अलावा वह योजना के तहत पंजीकरण कराने वालों को विशिष्ट आईडी नंबर भी जारी करेगी। सीएससी ई गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया योजना के क्रियान्वयन के लिए श्रम मंत्रालय की विशिष्ट भागीदार है। 

PM-SYM के लिए बैंक में क्या करना होगा

सीएससी दूरदराज और ग्रामीण इलाकों में बैंकों के प्रतिनिधि के रूप में भी काम करते हैं। ये केंद्र पीएमएसवाईएम के तहत पंजीकरण के इच्छुक लोगों को सीएससी में खाता खोलने में भी मदद करेंगे और इसके लिए लोगों को बैंक शाखा जाने की जरूरत नहीं होगी। अधिकारी ने बताया कि बाद के चरण में मंत्रालय पीएमएसवाईएम वेब पोर्टल या मोबाइल एप के जरिये भी नामांकन कर सकता है। 

PM-SYM में कितना पैसा कटेगा, फायदा क्या होगा

ऐसी स्थिति में लोग आधार नंबर-बचत बैंक खाते या जनधन खाते के जरिये स्व सत्यापन कर सकेंगे। इस योजना में 18 साल की उम्र में जुड़ने वाले श्रमिकों को 55 रुपये का मासिक अंशदान देना होगा। योजना से 29 साल की उम्र में जुड़ने वालों को 100 रुपये और 40 साल की उम्र में जुड़ने वालों को 200 रुपये का मासिक अंशदान करना होगा। 

PM-SYM में क्या फायदा होगा

प्रधानमंत्री श्रमयोगी मान-धन (पीएमएसवाईएम) योजना का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह सरकारी कर्मचारियों के पीएफ की तरह संचालित होगी। जितना पैसा आपके अकाउंट से इस योजना में जमा होगा, उतना ही पैसा सरकार भी अपनी तरफ से जमा करेगी, यानी जमा होते ही आपका पैसा दोगुना हो जाएगा और फिर उस पर ब्याज बढ़ेगा। 60 साल की उम्र होते ही आपको 3000 रुपए प्रतिमाह पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी जो आपको जीवन भर मिलती रहेगी। 



-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

;
Loading...

Suggested News

Popular News This Week

 
-->