PM-SYM: टोल फ्री नंबर एवं नजदीकी रजिस्ट्रेशन केंद्र का पता | pmsym toll free number registration center address

Advertisement

PM-SYM: टोल फ्री नंबर एवं नजदीकी रजिस्ट्रेशन केंद्र का पता | pmsym toll free number registration center address

नई दिल्ली। भारत सरकार ने असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए Pradhan Mantri Shram Yogi Maan-dhan (PMSYM) scheme | प्रधानमंत्री श्रमयोगी मान-धन (पीएमएसवाईएम) योजना में रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं। इसे प्रधानमंत्री पेंशन स्कीम (PRADHAN MANTRI PENSION SCHEME) भी कहा जा रहा है। इस योजना के तहत निजी क्षेत्रों के उन सभी कर्मचारियों को लाभ मिलेगा जिनका वेतन 15000 रुपए या इससे कम है और जिनकी आयु 18 से 40 वर्ष के बीच है। 

PM-SYM customer care, Helpline, complaint number

भारत सरकार ने कर्मचारियों की सहायता एवं योजना के बारे में पूरी जानकारी के लिए टोल फ्री कस्टमर केयर नंबर जारी किया है। आप 1800 267 6888 पर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। सरकार का कहना है कि यह 27 घंटे और सप्ताह के सभी 7 दिन काम करेगा। यहां आप शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं। 

PM-SYM नजदीकी रजिस्ट्रेशन केंद्र का पता | Address of registration center | CSC center

सरकार ने देशभर में लाभार्थियों को जोड़ने और उनके पंजीकरण के लिए सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लि. eGovernance Services India Limited (CSC SPV) की सेवाएं ली हैं। आधिकारिक जानकारी के अनुसार एसपीवी नेटवर्क के तहत देशभर में 3.13 लाख सीएससी आते हैं। इनमें से 2.13 लाख सीएससी ग्राम पंचायत के स्तर पर हैं। योजना के तहत नामांकन सीएससी द्वारा किया जाएगा। आप नजदीकी सीएससी जाकर पंजीकरण करा सकते हैं। 
यदि आपको CSC सेंटर का एड्रेस नहीं मालूम तो केंद्र का पता जानने यहां क्ल्कि करें