दिल्ली में भूकंप के झटके | NATIONAL NEWS

नई दिल्ली। राजधानी समेत NCR के क्षेत्र में बुधवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टेर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 4.0 थी. भूकंप के झटकों को दिल्ली समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में महसूस किया गया. बताया जा रहा है कि भूकंप का केंद्र पश्चिमी उत्तर प्रदेश का बागपत था. भूकंप के झटकों से किसी तरह के नुकसान की खबर अभी तक नहीं आई है. भूकंप का एपिसेंटर जमीन के 6 किमी. नीचे था.

भूकंप की सटीक जानकारी


तीव्रता - 4.0

समय- सुबह 7 बजकर 59 मिनट

एपिसेंटर - जमीन के 6 किमी. नीचे

केंद्र  - बागपत क्षेत्र, उत्तर प्रदेश

आपको बता दें कि बुधवार को सिर्फ दिल्ली-एनसीआर ही नहीं बल्कि दुनिया के कई हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. बुधवार को ही तजाकिस्तान और अमेरिका के कई हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए. अमेरिका के Bluffdale में 3.7 रिक्टल स्केल की तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया था. 

भूकंप के कारण 


गौरतलब है कि धरती की ऊपरी सतह 7 टेक्टोनिक प्लेटों से मिल कर बनी होती हैं. जब भी ये प्लेटें एक-दूसरे से टकराती हैं तो भूकंप की स्थिति पैदा होती है. जिस दौरान भूकंप आता है, ये प्लेट्स एक दूसरे के क्षेत्र में घुसने की कोशिश करती हैं. इसी दौरान जो ऊर्जा पैदा होती है उससे धरती हिलने या फटने का खतरा बना रहता है. कई बार अगर भूकंप की तीव्रता तेज रहती है तो काफी समय तक आफ्टरशॉक आने का खतरा रहता है.

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !