Loading...

BHOPAL NEWS: जैन ठेकेदार के यहां कालाधन की तलाश, 1 करोड़ 70 लाख कैश बरामद

भोपाल। रोड कॉन्ट्रैक्टर निलय जैन (ROAD CONTRACTOR NILAY JAIN) के यहां कालाधन की तलाश में आयकर विभाग ने छापामार कार्रवाई की है। समाचार लिखे जाने तक पूरा विवरण सामने नहीं आया था परंतु प्राथमिक जानकारी में आयकर अधिकारियों ने बताया कि 1 करोड़ 70 लाख कैश बरामद हो चुके हैं। इसमें करीब 70 लाख की ज्वेलरी बरामद हुई है। बताया जा रहा है कि निलय जैन SANEE INFRASTRUCTURE PRIVATE LIMITED के Managing Director हैं। 

आयकर विभाग ने रोड कॉन्ट्रैक्टर निलय जैन के तीन ठिकानों पर एक साथ छापा मारा है। सुबह छह बजे कार्रवाई शुरू होने के एक घंटे बाद ही विभाग को घर से 1 करोड़ रुपए की नकदी मिल गई। जगह-जगह छिपाकर रखे गए कैश को गिनने के लिए आयकर विभाग को कई नोट मशीन की मदद लेनी पड़ी है। आयकर विभाग टीम ने सबसे पहले टीटी नगर स्थित बैंक ऑफ इंडिया में का लॉकर खोला। वहां टीम को कैश मिला है। कॉन्ट्रेक्टर निलय जैन रोड बनाने के साथ-साथ स्टोन क्रेशिंग की मशीन चलाते हैं। बताया जा रहा है कि इनका शहर में जमीन का बड़ा कारोबार है।

आयकर टीम ने एमपी नगर जोन-2 स्थित ऑफिस में भी सर्वे किया। जैन के यहां मिले दस्तावेजों में बड़े पैमाने पर कैश में लेनदेन के प्रमाण मिले हैं। कई जमीन की खरीद भी नकदी में की गई। विभाग का अनुमान है कि इसके जरिए जैन ने करीब 20 करोड़ रुपए की आय छुपाई है। बताया जा रहा है कि पहले दिन जब्त कैश के आधार पर यह आयकर विभाग की एक बड़ी कार्रवाई मानी जा रही है। चारों लॉकर खुलने के बाद जब्त नकदी और ज्वैलरी का अनुपात और बढ़ सकता है।

कौन है निलय जैन

सबसे अहम बात यह है कि यह कार्रवाई केवल तीन ठिकानों पर ही की गई। अरेरा कॉलोनी स्थित आवास पर छापा मारने पहुंची विभाग की टीम बेहद आलीशान बंगले को देखकर देखकर टीम हैरत में पड़ गई। इसके इंटीरियर पर करोड़ों रुपए खर्च किए गए हैं। जैन मप्र सरकार के प्रोजेक्ट में काम करने वाले अग्रणी ठेकेदार माने जाते हैं। वे कई अहम प्रोजेक्ट पर काम कर चुके हैं।  पूर्व मुख्यमंत्री के गांव तक की सड़क का ठेका इन्हें ही मिला था।