Loading...

LIC MICRO BACHAT PLAN: देश की सबसे छोटी सेविंग स्कीम, बैंक एफडी से ज्यादा ब्याज

नई दिल्ली। लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन (भारतीय जीवन बीमा निगम) ने आज नया इंश्योरेंस प्लान लॉन्च किया। माइक्रो बचत नाम के इस Regular premium वाले प्लान में कई तरह के फीचर्स हैं। इस Life Insurance Plan में 50 हजार रुपए से 2 लाख तक का बीमा मिलेगा। ये नॉन लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान ( Non Linked Insurance Plan ) है। यानी प्लान की मैच्युरिटी पर पॉलिसी होल्डर को बैंक एफडी की तरह एकमुश्त रकम मिलेगी। अगर पॉलिसी होल्डर ( POLICY HOLDER ) को कुछ होता है तो बीमा की पूरी रकम उसके परिवार वालों को मिलेगी। इस प्लान के तहत पॉलिसी में लॉयल्टी का फायदा भी मिलेगा। अगर किसी ने 3 साल तक प्रीमियम दिया है तो उसको माइक्रो बचत प्लान में लोन की सुविधा भी मिलेगी।  

ये बीमा सिर्फ 18 से 55 साल तक की उम्र वालों को मिलेगा। इसके तहत किसी तरह की मेडिकल जांच की जरूरत नहीं होगी। अगर कोई 3 साल तक लगातार प्रीमियम भरता है तो उसके बाद प्रीमियम नहीं भर पाता है तो उसे 6 महीने तक बीमा की सुविधा जारी रहेगी। अगर ये प्रीमियम पॉलिसी होल्डर 5 साल तक भरता है तो उसे 2 साल का ऑटो कवर मिलेगा। इस प्लान की संख्या 851 है।

माइक्रो बचत प्लान में सालाना, अर्धवार्षिक, तिमाही और मासिक आधार पर प्रीमियम भर सकते हैं। इसमें आपको LIC के एक्सीडेंटल राइडर जोड़ने की सुविधा भी मिलेगी। हालांकि इसके लिए आपको अलग से प्रीमियम देना होगा।

माइक्रो बचत इंश्योरेंस प्लान में 10 साल, 12 साल और 15 साल तक प्रीमियम भरने के विकल्प मिलेंगे। इसके तहत 18 साल की उम्र वाला कोई व्यक्ति अगर 15 साल वाला प्लान लेता है तो उसे प्रति हजार 51.5 रुपए प्रीमियम देना होगा। वहीं 25 साल वाले को इसी अवधि के लिए 51.60 रुपए और 35 साल वाले को 52.20 रुपए प्रीमियम प्रति हजार रुपए देना होगा।

10 साल के प्लान में प्रीमियम 85.45 से 91.9 रुपए प्रति हजार रुपए होगा। प्रीमियम में 2 फीसदी की छूट भी मिलेगी। अगर खरीदने के बाद आपको ये इंश्योरेंस पसंद नहीं आता है तो आप 15 दिन के भीतर प्लान को सरेंडर कर सकते हैं।

अगर कोई 35 साल का व्यक्ति 1 लाख रुपए के सम अश्योर्ड वाली 15 साल की पॉलिसी लेता है तो उसका सालाना प्रीमियम 5116 रुपए आएगा। चालू पॉलिसी में 70 फीसदी तक रकम का लोन मिलेगा। वहीं चुकता पॉलिसी में 60 फीसदी तक रकम के लिए लोन की पात्रता होगी। 

इस दौरान लोन पर 10.42 फीसदी की दर से ब्याज देना होगा। प्रीमियम के भुगतान के लिए 1 महीने तक ती छूट रहेगी। इस पॉलिसी के लिए मैच्युरिटी की अधिकतम उम्र 70 साल रहेगी। ये एक लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी है इसलिए आपको प्रीमियम भुगतान पर सेक्शन 80 सी के तहत इनकम टैक्स की छूट मिलेगी।