JEE MAIN: पहले में चूक गए तो दूसरे सत्र में सुनहरा अवसर | CAREER NEWS

नई दिल्ली। एनटीए (NTA ) ने 2019 से साल में दो बार जेईई मेन परीक्षा ( JEE Main Examination ) आयोजित करने का निर्णय किया है और इस निर्णय से कई उम्मीदवारों को एक अतिरिक्त लाभ मिलेगा। जो छात्र पहले प्रयास में चूक गए या जेईई एडवांस ( JEE Advance ) के लिए क्वालिफाई करने के लिए अपनी रैंकिंग में सुधार करना चाहते हैं, उनके लिए अपनी तैयारी में सुधार करने का यह बेहतर मौका है। 

पहली मेन परीक्षा के प्रयास को मॉक टेस्ट माना जाना चाहिए जो विस्तृत विश्लेषण और आगे की तैयारी के लिए कमजोर क्षेत्रों को समझने में सहायक साबित होगा। FITZEE एक्सपर्ट रमेश बटलिश ने कहा प्रति दिन सभी विषय- भौतिकी, रसायन विज्ञान और, गणित में कम से कम 50-60 संख्यात्मक प्रश्नों को हल करें। हालांकि अच्छी संख्या में सवालों को हल करना आवश्यक है, लेकिन अवधारणा की स्पष्टता के साथ इसे हल करने से अधिक सफलता हासिल होती है क्योंकि परीक्षा में एक निश्चित पैटर्न नहीं हो सकता है। JEE को क्रैक करने के लिए क्रिटिकल थिंकिंग पर बहुत जोर देने के साथ- साथ विश्लेषणात्मक कौशल में भी मजबूती और पकड़ की आवश्यकता होती है। इस प्रकार अवधारणा के अनुप्रयोग को भी समझना अत्यावश्यक है।

जेईई मेन 2019 के लिए सामान्य रैंक सूची अप्रैल की परीक्षा के परिणाम घोषित होने के बाद मई के पहले सप्ताह में उपलब्ध करायी जाएगी। जेईई मेन जनवरी और अप्रैल दोनों में शामिल  होने वाले उम्मीदवारों के बेहतर स्कोर को रैंकिंग के उद्देश्यों के लिए माना जाएगा, जबकि केवल एक परीक्षा में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों के उसी स्कोर का उपयोग किया जाएगा। सामान्य रैंक सूची उम्मीदवारों के विवरण और प्राप्त अंकों के अलावा उम्मीदवारों के अखिल भारतीय रैंक और कैटेगरी रैंक को निरूपित करेगी। जेईई मेन रैंक एनआईटी, IIIT और GFTI में प्रवेश के लिए आधार होगा।

जेईई मेन 2019 का पहला चरण हाल ही में 12 जनवरी को संपन्न हुआ और जिन छात्रों को बेहतर रैंक प्राप्त नहीं होने की आषंका है, उन्हें बेहतर प्रदर्शन करने के लिए अप्रैल (6 अप्रैल -20 अप्रैल) में दूसरा मौका मिलेगा। अप्रैल सत्र के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया 8 फरवरी से 7 मार्च 19 तक चलेगी। हालांकि, उम्मीदवारों को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह आखिरकार वास्तविक परीक्षा में सापेक्ष प्रदर्शन है जो आपको जेईई 2019 में अच्छी रैंक दिलाएगा।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !