LOKSABHA CHUNAV HINDI NEWS यहां सर्च करें




FD LIFE or FD EXTRA: पढ़िए आम BANK FD से कितनी फायदेमंद हैं | INVESTMENT PLAN

09 February 2019

NEW DELHI : देश के सबसे प्रतिष्ठित प्राइवेट बैंक में से एक ICICI बैंक ने फिक्स्ड डिपोजिट (FD) में रुचि रखने वाले खाताधारकों के लिए 2 नई बचत योजनाएं शुरू की हैं। ये ना केवल ग्राहक के निवेश को सुरक्षित रखतीं हैं बल्कि आम बैंक FD की तुलना में कुछ ज्यादा फायदा भी देंगी। इसके अलावा आप सामान्य फिक्स्ड डिपोजिट (एफडी) और रिकरिंग डिपॉजिट में भी निवेश कर सकते हैं। 

नए टर्म डिपोजिट में घर और कार की किस्तों के लिए बचत, रिटायरमेंट प्लानिंग, बच्चों की एजुकेशन और यात्रा जैसी कई जरूरतों को जोड़ा गया है। फिक्स्ड डिपोजिट और RD ज्यादातर निवेशकों के लिए एक बुनियादी निवेश होता है। बाजार में अस्थिरता बढ़ने से ग्राहक जोखिम से बचने के लिए सावधि जमा या फिक्स्ड डिपॉजिट में ज्यादा दिलचस्पी ले रहे हैं।

ICICI BANK के मुताबिक, नया टर्म डिपॉजिट को किसी निवेशक के विभिन्न पहलुओं को जोड़कर तैयार किया गया है। इस टर्म प्लान के जरिए सुरक्षा, म्यूचुअल फंड SIP के जरिए इक्विटी बाजार में निवेश करने का विकल्प, रिटायरमेंट कोष, ट्रैवल जैसी अन्य जरूरतों के लिए योजना बनाई गई है।

बता दें कि अंतरिम बजट में केंद्र सरकार ने फिक्स्ड डिपॉजिट और अन्य बचत उत्पादों पर TDS की सीमा बढ़ाकर 10,000 से 40,000 रुपये कर दी है। यह वृद्धि ग्राहकों को फिक्स्ड डिपॉजिट में अधिक निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करेगी। इस छूट को देखते हुए ही ICICI बैंक ने नए प्लान तैयार किए हैं। 

इसमें पहला नाम FD LIFE है 

एफडी लाइफ में 18-50 वर्ष की उम्र के ग्राहकों को निवेश की वृद्धि का दोहरा लाभ देता है। इसमें एक वर्ष के मुफ्त जीवन बीमा मिलेगा। दो साल की अवधि के लिए 3 लाख रुपये की एफडी पर 3 लाख रुपये का मुफ्त टर्म इंश्योरेंस का लाभ है।

दूसरा प्लान है एफडी एक्स्ट्रा / The second plan is FD Extra

एफडी एक्स्ट्रा के तहत आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल असेट मैनेजमेंट के अपनी पसंद वाले म्यूचुअल फंड में एफडी पर अर्जित ब्याज का निवेश SIP से कर सकते हैं। कम से कम दो लाख रुपये की राशि के साथ न्यूनतम एक वर्ष के कार्यकाल वाली पहली एफडी के साथ उपलब्ध FD इनवेस्ट मूल की सुरक्षा करता है।



-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Suggested News

Loading...

Advertisement

Popular News This Week

 
-->