LOKSABHA CHUNAV HINDI NEWS यहां सर्च करें




CLAT 2019: ऑनलाइन आवेदन करते समय ध्यान देने वाली जरूर बातें | EDUCATION NEWS

13 February 2019

भारत की 21 नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (NATIONAL LAW UNIVERSITY) में एडमिशन (ADMISSION) के लिए होने वाले कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (क्लैट) | COMMON LAW ADMISSION TEST के लिए ऑनलाइन आवेदन (ONLINE APPLICATION) शुरू हो चुके हैं। आवेदन की आखिरी तारीख (LAST DATE) 31 मार्च है। इस बार क्लैट आवेदन करने में कई तरह के बदलाव (CHANGES) किए गए हैं। इसलिए बहुत जरूरी है कि आवेदन करने से पहले कुछ बातों (GUIDELINES) का ध्यान रखें जो एक्सपर्ट्स ने बताईं हैं। 
ऐसा पहली बार हो रहा है, जब क्लैट देने वाले स्टूडेंट्स को आवेदन के दौरान स्टेट ऑफ डोमिसाइल, स्टेट ऑफ रेजिडेंस और स्टेट ऑफ नेटिविटी को भरना होगा। इससे पहले ये सर्टिफिकेट एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करने के बाद एडमिशन के दौरान मांगे जाते थे। हालांकि, स्टूडेंट्स के लिए वेबसाइट पर इन डॉक्यूमेंट्स को सबमिट करना ऑप्शनल रखा गया है, फिर भी एक्सपर्ट्स का सुझाव है कि स्टूडेंट्स को यह डॉक्यूमेंट्स पहले से ही सबमिट कर देने चाहिए।

स्टूडेंट्स से जो डॉक्यूमेंट मांगे गए हैं, उनमें से कोई भी ऐसा डॉक्यूमेंट नहीं है, जिसको बनवाने में स्टूडेंट्स को 2 से 3 दिन से ज्यादा का वक्त लगे। साथ ही, पहले से ही क्लैट इस बारे में क्लियर रहेगा कि स्टूडेंट ने अगर किसी खास कोटा या रिजर्वेशन के लिए अप्लाई किया है, तो उसके पास इससे जुड़े डॉक्यूमेंट्स हैं भी या नहीं। गौरतलब है कि यह एग्जाम 12 मई को ऑफलाइन कंडक्ट करवाया जाएगा। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, स्टूडेंट्स से सभी एनएलयू की प्रेफरेंस ऑर्डर भी फॉर्म के साथ ही भरना है। इससे रिजल्ट आने के बाद प्रेफरेंस ऑर्डर के मुताबिक एनएलयू की सीट वैकेंट होने पर स्टूडेंट्स को अलॉट की जाएगी। 

इस एग्जाम में 120 मिनट में स्टूडेंट्स को 200 प्रश्न हल करने होंगे। इसमें 50-50 सवाल लीगल एप्टीट्यूड और जनरल नालेज, 40-40 सवाल अंग्रेजी, रीजनिंग और 20 सवाल मैथ्स के होंगे। हर सवाल 1 नंबर का होगा, गलत जवाब पर 1/4 नंबर कटेंगे।



-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Suggested News

Loading...

Advertisement

Popular News This Week

 
-->