Loading...

YOUTH में तेजी से घट रही है Stamina, 11000 में से सिर्फ 1100 लड़के 1600 मीटर दौड़ पाए | HEALTH NEWS

भोपाल। विदिशा के SATI COLLEGE में भारतीय सेना ( Indian Army ) की भर्ती ( RECRUITMENT ) रैली चल रही है। इस दौरान एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। युवा लड़कों की फिजीकल फिटनेस ( Physical fitness ) अब पहले जैसी नहीं रही। 11684 लड़कों ने 1600 मीटर की दौड़ शुरू की लेकिन सिर्फ 1153 ही दौड़ पूरी कर पाए। ये वो लड़के हैं जो समाज में दूसरे लड़कों से ज्यादा फिट माने जाते हैं। 

यह है 4 दिनों की रिपोर्ट


चार दिनों के दौरान में हुई भर्ती प्रक्रिया पर नजर डालें तो रजिस्टर्ड अभ्यर्थियों में से भी सिर्फ 10 प्रतिशत युवा ही 1600 मीटर दौड़ का टेस्ट पास कर आगे की प्रक्रिया तक पहुंच सके हैं। इसे ऐसे भी कह सकते हैं कि समाज के सबसे चुस्त और तंदरुस्त लड़कों में भी अब वो स्टेमिना नहीं रही जो भारतीय सेना का प्रथम मानक है। 16 जनवरी से शुरू हुई सेना भर्ती रैली के लिए विभिन्न जिलों से 39 हजार 924 अभ्यर्थियों ने शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था। अभी तक चार दिनों के दौरान में हुई भर्ती के लिए रजिस्टर्ड 17081 अभ्यर्थियों में से कुल 11 हजार 684 युवा शामिल हुए हैं। इनमें से दौड़ के टेस्ट में सिर्फ 1153 अभ्यर्थी ही क्वालीफाई हुए हैं। 

लाइफ स्टाइल के कारण घट रही है शारीरिक शक्ति / Lifestyle is decreasing due to physical strength


हम जो खाते हैं उसका हमारी दिनभर की एक्टिविटीज पर असर पड़ता है। यूरोपियन जर्नल ऑफ अप्लाइड फिजियोलाॅजी की एक स्टडी कहती है कि कार्ब्स, प्रोटीन, विटामिन C, आयरन, फैट्स और कैल्शियम जैसे न्यूट्रिएंट्स वाले फूड्स को अपनी रोज की डाइट में शामिल करने से बॉडी को पर्याप्त एनर्जी मिलेगी। यदि ये नहीं मिलें तो शारीरिक क्षमताएं कम होने लगतीं हैं। एक चुस्त शरीर के लिए पूरी नींद, पौष्टिक भोजन और तनाव से मुक्ति बहुत जरूरी है।