एक ऐसा TV जिसे फोल्ड करके साथ ले जा सकते हैं, पढ़िए और क्या खूबियां हैं | NEW LAUNCH ROLLABLE TV

Advertisement

एक ऐसा TV जिसे फोल्ड करके साथ ले जा सकते हैं, पढ़िए और क्या खूबियां हैं | NEW LAUNCH ROLLABLE TV

इलेक्ट्रॉनिक्स की दुनिया में चमत्कार हो रहे हैं। ग्राहकों को हर साल कुछ ना कुछ नया दिया जा रहा है। अब दुनिया के सबसे बड़े कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो (सीईएस 2019) की शुरुआत से पहले यहां दक्षिण कोरियाई इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी एलजी ने दुनिया का पहला रोलेबल टीवी पेश किया है। यह अमेरिका के लास वेगास में आयोजित है। 

एलजी ने इस टीवी को ओएलईडी टीवी-आर सीरीज के तहत पेश किया है। इसे तीन मोड में इस्तेमाल कर सकते हैं। एलजी ने शो में बताया कि इस टीवी की बिक्री इसी साल शुरू हो जाएगी। कंपनी ने इसकी कीमत के बारे में अभी खुलासा नहीं किया है। 65 इंच के इस टीवी को आप जब चाहें, तब देख सकते हैं, लेकिन अगर आप चाहें तो इस टीवी को फोल्ड करके कहीं छुपा सकते हैं या अपने साथ ले जा सकते हैं। इस टीवी को पोस्टर की तरह लपेटकर डिब्बे में रखा जा सकता है। इस टीवी का प्रोटोटाइप पिछले साल सीईएस में ही पेश किया गया था।

इन तीन मोड में इस्तेमाल कर सकते हैं
फुल व्यू : इस मोड में ओएलईडी टीवी पूरा दिखाई देगा।
लाइन व्यू : कंपनी के मुताबिक, इस मोड में टीवी का ज्यादातर हिस्सा एक स्पीकर बॉक्स के अंदर रहेगा और इसका थोड़ा सा ही हिस्सा दिखाई देगा, जिसमें म्यूजिक, क्लॉक, फ्रेम, होम डैशबोर्ड और मूड जैसे आइकन दिखाई देंगे। 
जीरो व्यू : इस मोड में टीवी पूरी तरह से स्पीकर बॉक्स के अंदर चला जाएगा और इसका कुछ भी हिस्सा दिखाई नहीं देगा। हालांकि, इस मोड में भी यूजर म्यूजिक या ऑडियो कंटेंट को सुन सकेंगे।

अलेक्सा और सिरी से भी कंट्रोल हो सकेगा टीवी
एलजी का कहना है कि इस टीवी को लोगों की जरूरत के हिसाब से तैयार किया गया है, क्योंकि लोग अब टीवी के रूप में एक बड़ा सा ब्लैक बॉक्स नहीं चाहते। कंपनी ने इस शो में बताया कि इस ओएलईडी टीवी को अमेजन के अलेक्सा वॉयस असिस्टेंट से भी कमांड दे सकते हैं और कंट्रोल कर सकते हैं।
कंपनी के मुताबिक, टीवी के रिमोट पर दिए गए प्राइम वीडियो बटन दबाकर अलेक्सा को एक्टिवेट कर सकते हैं और प्राइम वीडियो का कंटेंट टीवी पर ही देख सकते हैं।
इसके अलावा एलजी ने इस टीवी में एपल एयर प्ले वीडियो, ऑडियो और होमकिट इंटिग्रेशन भी दिया है। एलजी ने बताया, एयरप्ले 2 की मदद से यूजर अपनी एपल डिवाइस, आईट्यून्स या अन्य वीडियो-ऑडियो ऐप्स के जरिए टीवी पर ही फोटो, वीडियो या ऑडियो प्ले कर सकते हैं। इसके साथ ही होमकिट सपोर्ट के जरिए, यूजर एलजी टीवी को होम ऐप या सिरी की मदद से कंट्रोल कर सकेंगे।