8 बातें जो TERM INSURANCE खरीदने से पहले ध्यान रखनी चाहिए | TIPS

04 January 2019

टर्म इंश्योरेंस प्लान (TERM INSURANCE PLAN) खरीदने से पहले, आपको ध्यान करना चाहिए कि क्या आपको वास्तव में टर्म पॉलिसी (TERM INSURANCE POLICY) की आवश्यकता है। केवल प्रीमियम की कम राशि के कारण ही टर्म पॉलिसी खरीदना ज़रूरी नही हो जाता। कुछ महत्वपूर्ण कारक हैं जिन्हें आपको अपने लिए एक उपयुक्त टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीदने से पहले विचार करना चाहिए। आप इन कारकों का विश्लेषण करके टर्म प्लान में निवेश के बारे में भी निर्णय ले सकते हैं। इन सभी मापदंडों को नीचे विस्तृत किया गया है। 

1. आपकी उम्र क्या है? | YOUR AGE
आप अपने 20, 30, 40, 50 या 60 के दशक में एक टर्म इंश्योरेंस प्लान आसानी से खरीद सकते हैं। एकमात्र अंतर यह है कि आप जितना जल्दी निवेश करते है उतना ही कम प्रीमियम होता है। अगर आप टर्म प्लान में निवेश करते हैं तो आपको हमेशा बेहतर प्लान मिल सकता है। जैसे ही आप कमाई करना शुरू करते हैं, टर्म प्लान का पूरा लाभ उठाने के लिए वैसे ही निवेश करने की कोशिश करें। यदि आप देर से निवेश करते हैं तो किस्त की अवधि भी कम हो जाती है। ऐसे मामलों में, आपको समझदारी से टर्म प्लान चुनने की जरूरत है। आप विभिन्न टर्म प्लान को अच्छी तरह से समझकर उसी के बारे में निर्णय ले सकते हैं। उनके बारे में अधिक जानने के लिए, PolicyX जैसे ऑनलाइन वेब एग्रीगेटर्स की मदद लें। 

2. आप कितना कमाते हैं और बचाते हैं? | YOUR INCOME AND SAVING 
आप मासिक आय के अनुसार टर्म पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं। जितना अधिक आप कमाते हैं, उतना अधिक आप टर्म प्लान में निवेश कर सकते हैं। आमतौर पर, एक व्यक्ति अपनी मासिक आय का लगभग 10% बचाता है। आप हमेशा कमाई और बचत के आधार पर अपने पोर्टफोलियो के एक भाग के रूप में एक टर्म पॉलिसी की योजना बना सकते हैं। 

3. कर लाभ | TAX BENEFIT
एक टर्म पॉलिसी आपको अच्छा कर लाभ प्रदान कर सकती है। आप वांछित कर लाभ के अनुसार टर्म प्लान में निवेश कर सकते हैं। एक टर्म पॉलिसी में निवेश करके आप न केवल जीवन के जोखिम को कवर कर रहे हैं, बल्कि कर का लाभ भी प्राप्त कर रहे हैं। 

4. आश्रित | DEPENDENCE
यदि आपके परिवार में बहुत सारे सदस्य हैं जो आर्थिक रूप से आप पर निर्भर हैं तो टर्म पॉलिसी एक निवेश है। सही टर्म प्लान में निवेश करके आप अपने परिवार के सदस्यों को सुरक्षित कर रहे हैं। इसके अलावा, यह आपके परिवार को एक गरिमापूर्ण जीवन जीने में मदद कर सकता है। 

5. आपके वित्तीय लक्ष्य क्या हैं? | FINANCIAL TARGET
टर्म प्लान आसानी के साथ वित्तीय लक्ष्य हासिल करने में मदद कर सकता है। आपने अपने परिवार के लिए कई लक्ष्य निर्धारित किए होंगे। कभी आपने सोचा है कि आपके निधन के बाद उनका क्या होगा? आप अभी भी टर्म इंश्योरेंस प्लान की मदद से उन्हें हासिल कर सकते हैं। 

6. परिवार की जरूरत | FAMILY BUDGET 
आप वित्तीय आवश्यकता के अनुसार बीमा राशि का चयन कर सकते हैं। जो दावा आप करना चाहते हैं, वह आपके परिवार की वित्तीय जरूरतों के आधार पर भी तय किया जा सकता है। वे दावे को एकमुश्त या मासिक किस्त के रूप में लेना पसंद कर सकते हैं। आप उसी का विश्लेषण कर सकते हैं और उसके अनुसार टर्म पॉलिसी के बारे में योजना बना सकते हैं। 

7. क्या आपको किसी आश्वासित रिटर्न की आवश्यकता है? | ASSURED RETURN
आप टर्म इंश्योरेंस प्लान के माध्यम से कुछ सुनिश्चित रिटर्न भी प्राप्त कर सकते हैं। कुछ टर्म प्लान सर्वाइवल बेनिफिट्स देते हैं, जिन्हें आप पॉलिसी खत्म होने के बाद ले सकते हैं। यह आपको आय बचाने में मदद कर सकता है और आपको सुनिश्चित प्रतिफल दे सकता है जो भविष्य के खर्चों को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है। 

8. क्या आपको किसी भी प्रकार के एड-ऑन की आवश्यकता है? | AD ON
आपको टर्म इंश्योरेंस प्लान के साथ राइडर्स का भी फायदा मिलता है। राइडर्स किसी भी प्रकार के अतिरिक्त जोखिम को कवर कर सकते हैं जो आप अनुमान लगाते हैं। आप नाममात्र अतिरिक्त लागत का भुगतान करके राइडर प्राप्त कर सकते हैं। 

अब अगर आप एक टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीदने के इच्छुक हैं तो आप Policyx जैसी ऑनलाइन तुलना साइटों पर जाकर आसानी से ऐसा कर सकते हैं। चुनने के लिए कई टर्म इंश्योरेंस कंपनियाँ हैं। टर्म इंश्योरेंस कंपनियाँ में से कुछ आदित्य बिड़ला कैपिटल, एचडीएफसी लाइफ, एलआईसी टर्म इंश्योरेंस (LIC term insurance), टाटा एआईए और कई अन्य हो सकते हैं। अपने लिए सही टर्म प्लान चुनने के लिए आप हमेशा ऑनलाइन प्रीमियम कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं।

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->