Loading...

SCOOTER 40 रुपए प्रति घंटे के किराए पर, कितना भी चलाइए | BUSINESS NEWS

नई दिल्ली। अगर आपके पास अपना कोई वाहन नहीं है और सार्वजनिक परिवहन या OLA-UBER जैसी प्राइवेट कैब सर्विस पर निर्भर हैं तो यह खबर आपके काम की है। अब दिल्‍ली-एनसीआर में आप 40 रुपए प्रति घंटे के किराए की दर से सफर कर सकते हैं। गर्वित ईबाइक (Garvit Ebike) ने हाल में यहां इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्‍च किया है। 

इसे चलाने की लागत 80 किलोमीटर प्रति घंटा की औसत गति के लिए 20 पैसा प्रति किलोमीटर आती है. इसलिए ईबाइकगो (EBikeGo) न्यूनतम 30 मिनट के लिए 20 रुपये की राशि के साथ रेंटल की पेशकश भी करेगा। कंपनी के अनुसार, ईबाइकगो जल्द ही शहर के लोगों के लिए अपना परिचालन शुरू करेगा, ताकि लोग परिवहन के लिए इलेक्ट्रिक स्कूटर अपनाएं और ट्रैफिक एवं प्रदूषण को कम करें।

पूरे देश में चलेगी ईबाइकगो सर्विस / Ebikego service will run across the country

कंपनी के संस्थापक डॉ. इरफान खान ने कहा कि हम पूरे भारत में अपने परिचालन का विस्तार करना चाहते हैं, ताकि भारत परिवहन के लिए एनवॉयरमेंटल फ्रेंडली साधनों को अपनाएं और आधुनिक भारतीयों की भागमभाग जिंदगी में यात्रा सस्ती और क्षमतावान हो. इस ईबाइक्स में लिथियम आयन (लियॉन) बैट्री का उपयोग किया गया है, जो पर्यावरण में पूरी तरह रीसाइकिल हो जाती है और खतरनाक इलेक्ट्रॉनिक अपशिष्ट को कम करने में मदद करती है. 

20 पैसा प्रतिकिमी आती है लागत

इसे चलाने की लागत 80 किलोमीटर प्रति घंटा की औसत गति के लिए 20 पैसा प्रति किलोमीटर आती है, इसलिए ईबाइकगो न्यूनतम 30 मिनट के लिए 20 रुपये की राशि के साथ रेंटल की पेशकश करेगा.

प्रदूषण से मिलेगी निजात

दिल्ली का बढ़ता प्रदूषण लोगों के लिए एक बड़ी समस्या है, क्योंकि प्रदूषण का स्तर गंभीर स्थिति से भी बड़ा हो गया है, जो दिवाली के बाद के स्तर से 40 प्रतिशत ऊपर है और इसे कम करने के लिए कोई ठोस प्रयास नहीं किया गया है.

दिल्ली की जनसंख्या बेंगलुरु से लगभग 65 प्रतिशत अधिक है, लेकिन प्रदूषण 600 प्रतिशत से भी अधिक है. विश्व के चौथे सबसे अधिक जनसंख्या वाले शहर मुंबई से तुलना करने पर पाया गया कि वहां का प्रदूषण दिल्ली से 70 प्रतिशत कम है. प्रदूषण को कम करने के लिए जो कदम बेंगलुरु में उठाए गए हैं, उन्हें दिल्ली में उठाया जाना बाकी है.