Loading...

प्री एप्रूव्ड HOME LOAN क्या होता है, यह कैसे मिलता है, यहां जानिए पूरी जानकारी | BUSINESS NEWS

NEW DELHI: आमतौर पर हम पहले मकान पसंद करते हैं, कीमत को लेकर मोलभाव करते हैं और उसके बाद फिर होम लोन के लिए अप्लाई करते हैं लेकिन अगर इसकी जगह प्री अप्रूव्ड होम लोन (Pre approved home loans) के साथ मकान की खोज में निकलना अधिक समझदारी भरा है। इससे आप अच्छी कीमत में अपना मनपसंद मकान पा सकते हैं। प्री अप्रूव्ड होम लोन का अर्थ है कि BANK ने आपकी लोन चुकाने की क्षमता का आकलन करके आपको इन-प्रिंसिपल लोन देने को मंजूरी दे दी है। ये मंजूरी एक सीमित समय के लिए होती है, उस दौरान आप मनपसंद प्रॉपर्टी खोज सकते हैं।

क्या है प्री अप्रूव्ड लोन / What is pre-approved loan


बिना किसी प्रॉपर्टी/PROPERTY के सिर्फ आपकी INCOME क्रेडिट स्कोर और वित्तीय स्थति के आधार पर बैंक होम लोन अप्रूव कर देते हैं। यानी की प्रॉपर्टी का सेलेक्शन करने से पहले ही आपका होम लोन अप्रूव हो चुका होता है। हालांकि प्रॉपर्टी को लेकर लीगल और टेक्निकल जांच-पड़ताल की जाती है। उदाहरण के लिए अगर आपके पास प्री-अप्रूव्ड लोन है लेकिन जो प्रॉपर्टी आपने पसंद की है, वो बैंक के पैरामीटर पर खरी नहीं है, तो उस प्रॉपर्टी के लिए आपको लोन नहीं मिलेगा।


प्री-अप्रूव्ड लोन के फायदे / Advantages of Pre-approved Loan


लोन प्रूव होने के बाद आप बेहतर तरीके से प्रॉपर्टी सर्च कर सकते हैं। आपको आपना बजट भी अच्छी तरह पता होता है। इससे समय की बचत होती है। इतना ही नहीं आप विक्रेता से बेहतर ढंग से मोलतोल कर सकते हैं, क्योंकि आप उसे तुरंत पैसे देने की स्थिति में हैं. आप दूसरे खरीदारों के मुकाबले तेजी से पेमेंट कर सकते हैं। इस वजह से आप प्रॉपर्टी पर डिस्काउंट पा सकते हैं।

ध्यान देने वाली बातें


आमतौर पर प्री-अप्रूव्ड लोन की वैलिडिटी 6 महीने होती है। इस दौरान ही आपको प्रॉपर्टी पसंद कर लेनी चाहिए। इसके अलावा प्री-अप्रूव्ड लोन का अर्थ है कि बैंक आपको लोन देने के लिए तैयार है। इस दौरान लोन की राशि, अवधि और ब्याज दर तय हो जाती है, लेकिन ये सिर्फ आनुमानित होती है. ब्याज दर जैसे दूसरी शर्तें अंतिम रूप से लोन लेते समय बदल सकती हैं।