Loading...

आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को PENSION मिलेगी: महिला बाल विकास मंत्री | EMPLOYEE NEWS

भोपाल। मध्यप्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री इमरती देवी ने घोषणा की है कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को भी अन्य सरकारी कर्मचारियों की तरह पेंशन दी जाएगी। उन्होंने कहा कि आंगनवाड़ी की कार्यकर्ता सबसे ज्यादा मेहनत करती हैं। आपको पेंशन देने का विचार किया जा रहा है, बल्कि हम तो पूरी कोशिश भी करेंगे कि इसे लागू ही कर दिया जाए।

Anganwadi workers को रजिस्टर से मुक्ति दिलाएंगे


गुना जिले के पीजी कॉलेज के मैदान पर हुए सखी संवाद कार्यक्रम में जिले भर से आईं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाओं ने प्रदेश की महिला एवं बाल विकास तथा जिले की प्रभारी मंत्री इमरती देवी के सामने अपनी समस्याएं रखीं। इस दौरान आंगनवाड़ी कार्यकर्ता संजू शर्मा ने कहा कि 'मैडम, आंगनवाड़ी केंद्र पर रजिस्टरों की संख्या बहुत होती है। कम से कम 40-45 रजिस्टर रखे होते हैं। कोई भी अधिकारी आते हैं, तो वह भी इन्हीं को चेक करते हैं। ऐसे में हमें परेशानी हो रही है। इनकी संख्या कम की जाना चाहिए।" इस पर मंत्री इमरती देवी ने कहा कि 'आपकी बात सही है। रजिस्टर तो वाकई ज्यादा रहते हैं। मंत्रालय में हमारे सामने फाइलों की गठरी लाकर रख दी जाती है। जिन्हें देखकर मुझे नींद आने लगती है। इस संबंध में विभाग के अधिकारियों से हमारी बात हुई है। आप लोगों को मोबाइल फोन दिए जाएंगे। इसके बाद समस्या खत्म हो जाएगी।"

पेंशन और त्यौहारों पर छुट्टी देंगे / Leave on Pensions and Festivals


एक अन्य कार्यकर्ता ने कहा कि 'हम अन्य कर्मचारियों की तरह पूरी मेहनत करते हैं, लेकिन जब हमारा रिटायरमेंट होता है, तो हमारे पास अपना आगे का जीवन व्यतीत करने के लिए रुपए नहीं होते। इसलिए हमें भी रिटायरमेंट के बाद एक मुश्त राशि दी जाए, ताकि बुढ़ापा अच्छे से कट सके ।" जिस पर मंत्री इमरती देवी ने कहा कि 'आपकी इस समस्या पर विचार कर रहे हैं। आंगनवाड़ी की कार्यकर्ता सबसे ज्यादा मेहनत करती हैं। आपको पेंशन देने का विचार किया जा रहा है, बल्कि हम तो पूरी कोशिश भी करेंगे कि इसे लागू ही कर दिया जाए। एक कार्यकर्ता ने कहा कि हमें त्योहार की छुट्टी नहीं दी जाती। इसके जवाब में मंत्री बोलीं कि इस पर हम प्रयास करेंगे।