Loading...

सभी गरीबों के लिए न्यूनतम आय गारंटी योजना: राहुल गांधी | NATIONAL NEWS

नई दिल्ली। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी (INC PRESIDENT RAHUL GANDHI) ने किसान कर्ज माफी योजना का ऐलान करके 3 राज्यों में सरकार बना ली। अब लोकसभा चुनाव (LOKSABHA ELECTION) से पहले ट्रंपकार्ड खेला है। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से उन्होंने ऐलान (ANNOUNCEMENT) किया है कि यदि 2019 में उनकी सरकार बनी तो हर गरीब को न्यूनतम आय की गारंटी (MINIMUM INCOME GUARANTEE SCHEME) दी जाएगी। इस योजना का नाम तय नहीं किया गया है परंतु फिलहाल इसे मिनिमम इनकम गारंटी स्कीम कहा जा रहा है। 

कृषि ऋण मुक्ति कार्यक्रम में आए राहुल ने वादा किया है कि केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनने पर मिनिमम इनकम गारंटी स्कीम (न्यूनतम वेतन सुरक्षा योजना) लागू की जाएगी। यह स्कीम गरीबों के लिए होगी। सरकार गरीबों के खाते में न्यूनतम राशि डालेगी, वह राशि कितनी होगी, राहुल ने इसकी विस्तृत जानकारी नहीं दी। राहुल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह पर निशाना साधते हुए कहा कि भाजपा देश को दो हिंदुस्तान बनाना चाह रही है। एक हिंदुस्तान देश के चुनिंदा उद्योगपतियों का और दूसरा गरीबों का बनाना चाहती है, लेकिन हम गरीबों, मजदूरों और किसानों के साथ खड़े हैं। कांग्रेस देश को दो हिस्सों में बंटने नहीं देगी।

रायपुर के मंच से राहुल ने छत्तीसगढ़ ही नहीं बल्कि पूरे देश को संदेश देने की कोशिश की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के पास देश के 15 बड़े उद्योगपतियों का कर्ज माफ करने के लिए 3.5 लाख करोड़ स्र्पये थे, लेकिन किसानों का कर्जमाफ करने के लिए पैसे नहीं हैं। वहीं, छत्तीसगढ़ में 15 साल में भाजपा की सरकार जो काम नहीं कर पाई, उसे कांग्रेस सरकार ने चौबीस घंटे के भीतर कर दिखाया। उन्होंने छत्तीसगढ़ की जनता से वादा किया कि प्रदेश केवल धान का कटोरा नहीं रहेगा। यहां का अनाज, सब्जी और फल दुनिया के हर शहर के डायनिंग रूम तक पहुंचेंगे। इसके लिए फूड प्रोसेसिंग प्लांट और कोल्ड स्टोरेज का जाल बिछाया जाएगा।