Advertisement

लीक हुआ Maruti WagonR का नया लुक, सबकुछ बदल गया | AUTO NEWS



NEW DELHI: 2019 Maruti WagonR इन दिनों जबरदस्त सुर्खियों में है। 23 जनवरी को Launch होने वाली नई WagonR की पहले लीक हुई तस्वीरों से इसके Exterior and interior की कुछ जानकारियां सामने आई थीं। अब कुछ और तस्वीरें लीक हुई हैं, जिनमें New WagonR बिना किसी कवर के दिख रही है। इन तस्वीरों से नई कार के एक्सटीरियर, इंटीरियर और इंजन की डीटेल सामने आ गई है। 

लीक हुई नई तस्वीरों से साफ हो गया है कि नई वैगनआर जापान में उपलब्ध मॉडल से बिल्कुल अलग है। नई वैगनआर टॉल बॉय डिजाइन में ही आएगी, लेकिन इसका एक्सटीरियर डिजाइन पूरी तरह नया है। कार का फ्रंट एंड वर्तमान मॉडल से बिल्कुल अलग है। इसके फ्रंट में फंकी हेडलैम्प्स और रेक्टैंगुलर ग्रिल दी गई है। ग्रिल में बैज के साथ क्रोम स्ट्रिप भी है। फॉग लाइट वाली जगह का डिजाइन भी वर्तमान मॉडल से अलग है। 

मारुति ने नई वैगनआर का रियर लुक भी बदल दिया है। इसमें नए स्टाइल की टेल लाइट्स और साधारण बंपर समेत अन्य बदलाव शामिल हैं। कार में पीछे की तरफ ज्यादा जगह भी देखने को मिल सकती है। नई वैगनआर मौजूदा प्लैटफॉर्म के अपडेटेड वर्जन पर बनाई गई है, जिससे यह आने वाले क्रैश टेस्ट में खरी उतर सके। कार में नए सेफ्टी नियमों के अनुसार ड्राइवर साइड एयरबैग और रियर पार्किंग सेंसर भी मिलेंगे। हैचबैक के टॉप मॉडल में टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम भी होगा। 

इंजन कैसा होगा

नई मारुति वैगनआर में वर्तमान मॉडल वाला 1.0-लीटर, 3-सिलिंडर पेट्रोल इंजन मिलेगा। हालांकि, यह इंजन अभी से बेहतर परफॉर्मेंस वाला होगा। इसमें 5-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन के अलावा एएमटी ऑप्शन भी लॉन्चिंग के समय ही उपलब्ध होगा। नई कार में सीएनजी और ऑटो एलपीजी का ड्यूल फ्यूल ऑप्शन लॉन्चिंग के समय से ही मिलेगा। खासबात यह है कि नई वैगनआर के टॉप मॉडल में स्विफ्ट वाला 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन मिलेगा। यह नई हैचबैक ह्यूंदै की New santro और Tata Tiago जैसी कारों को टक्कर देगी। इसकी कीमत चार से पांच लाख रुपये की रेंज में रखे जाने की संभावना है।