IGNOU ONLINE REGISTRATION LAST DATE 2019 CHANGE | इग्नू रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट बदली

10 January 2019

भोपाल। अगर आप इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) में दाखिला लेना चाहते हैं और अब तक रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाएं हैं तो उनके लिए अच्छी खबर है। इग्नू ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख को बढ़ाकर 15 जनवरी 2019 कर दी गई है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 15 जनवरी तक अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। Last Date extended till 15th January, 2019 for Online Re Registration for January 2019 Sessionnew

यह रजिस्ट्रेशन इग्नू की की ऑफिशियल वेबसाइट ignou.ac.in पर जाकर कराना होगा। यूनिवर्सिटी मैनेजमेंट कोर्स से लेकर, बीएड और बीएससी नर्सिंग कोर्स में दाखिले के लिए एंट्रेंस एक्जाम लेती है। जिन छात्रों को बाहर साइबर कैफे में जाकर नामांकन कराने में दिक्कत हो रही है, या फिर वे स्वयं भी ऑनलाइन एडमिशन नहीं ले पा रहे हैं या उन्हें समझ में नहीं आ रहा तो वह क्षेत्रीय कार्यालय में स्थापित की गई ऑनलाइन एडमिशन फेसिलिटेशन सेंटर में आकर अपना नि:शुल्क पंजीयन करा सकते हैं। 

फीस माफ: 
इग्नू में एससी-एसटी, ट्रांसजेंडर, बुनकर समुदाय की महिलाओं व बीपीएल में आने वाले बुनकर समुदाय के लोगों का, जेल कैदियों आदि की नामांकन फीस माफ है। वहीं ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को कृषि आधारित कोर्स में पचास प्रतिशत की छूट है। शहरी बीपीएल के लोगों को भी कृषि आधारित कोर्स में पचास प्रतिशत की छूट है। इसके लिए उन्हें क्षेत्रीय कार्यालय में संपर्क करना होगा। इसकी सूची मार्च में जारी होगी। 

इन कोर्स में छात्र करा सकते हैं नामांकन : 
छात्र एग्रीकल्चर, कंप्यूटर, इंजीनियरिंग, फॉरेन स्टडीज, जेंडर एंड डेवलपमेंट स्टडीज, हेल्थ साइंस, मानविकी, जर्नलिज्म एंड न्यू मीडिया स्टडीज, सोशल वर्क, सोशल साइंस, लॉ, टूरिज्म, वोकेशनल एजुकेशन, ट्रांसलेशन स्टडीज आदि में नामांकन करा सकते हैं। इन सब के इग्नू में अलग-अलग स्कूल हैं जिनमें डिप्लोमा, यूजी, पीजी समेत कई सर्टिफिकेट कोर्स भी चलते हैं। इग्नू के वेबसाइट पर इन सभी क्षेत्रों के स्कूल पर जाकर क्लिक करने पर उनसे संबंधित कोर्स आ जाएंगे जिसमें वह नामांकन करा सकते हैं।

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->