Loading...

स्कूल शिक्षा के संविदा कर्मचारी भी नियमित होंगे: शिक्षा मंत्री | EMPLOYEE NEWS

भोपाल। स्कूल शिक्षा विभाग अंतर्गत सर्वशिक्षा अभियान, मदरसा बोर्ड, सहित अन्य विंगों में कार्यरत संविदा कर्मचारियों का एक प्रतिनिधि मंडल स्कूल शिक्षा मंत्री डा. प्रभुराम चौधरी से मिला तथा स्कूल शिक्षा मंत्री बनने पर उनका स्वागत कर अभिनंदन किया तथा प्रतिनिधि मंडल ने उन्हें ज्ञापन भी सौंपा। ज्ञापन में जनअभियान परिषद की तरह स्कूल शिक्षा के संविदा कर्मचारियों को भी नियमित करने की मांग की गई है। शिक्षामंत्री ने आश्वस्त किया कि वचन पत्र के अनुसार सभी कर्मचारियों को नियमित किया जाएगा। 

ज्ञापन सौंपकर स्कूल शिक्षा मंत्री डा. प्रभुराम चौधरी को म.प्र. संविदा कर्मचारी अधिकारी महासंघ के प्रदेष अध्यक्ष रमेश राठौर ने अवगत कराया कि स्कूल शिक्षा विभाग अंतर्गत सर्वशिक्षा अभियान में संविदा कर्मचारी अधिकारी बीस से पच्चीस वर्षो से संविदा पर कार्य कर रहे हैं लेकिन भाजपा सरकार ने विधान सभा चुनाव से पहले पांच से छः वर्ष पूर्व जन अभियान में लगे कर्मचारियों को नियमित कर दिया क्योंकि जनअभियान परिषद के संविदा कर्मचारी तत्कालीन सत्तरूढ़ पार्टी से जुड़े हुये लोग थे इसलिए इनको नियमित कर दिया लेकिन बीस से पच्चीस वर्षो से सर्वशिक्षा अभियान और मदरसा बोर्ड में लगे संविदा कर्मचारियों को नियमित नहीं किया।

प्रतिनिधि मंडल ने यह भी अवगत कराया कि योजना आर्थिक सांख्यिकी विभाग के अंतर्गत जन अभियान परिषद के संविदा कर्मचारियों को यह कहकर नियमित कर दिया कि वह फर्म एण्ड सोसायटी में रजिस्टड स्वशासी संस्था है इसलिए वह अपने कर्मचारियों को नियमित कर सकती है। वित्त विभाग और सामान्य प्रशासन विभाग ने भी यह लिख दिया वह फर्म एंड सोसायटी में रजिर्स्टड है और उसका प्रशासकीय विभाग उनके नियमितीकरण की सेवा शर्तो को मंजूरी देता है तो हमें कोई आपत्ति नहीं है वह नियमित कर सकते है और प्रशासकीय विभाग ने उनकी सेवा शर्तो को अनुमोदित कर दिया और रातों रात संविदा कर्मचारी नियिमत हो गये। 

इसलिए स्कूल शिक्षा विभाग अंतर्गत सर्वशिक्षा अभियान और मदरसा बोर्ड भी स्कूल शिक्षा विभाग अंतर्गत फर्म एण्ड सोसायटी अंतर्गत रजिर्स्टड समिति और स्वशासी संस्था है और संविदा कर्मचारियों को नियमित करने पर सरकार पर कोई वित्तीय भार भी नहीं आयेगा क्योंकि केन्द्र सरकार से इस योजना को अनुदान मिल रहा है जो आगमी पन्द्रह से बीस साल वर्षो तक जारी रहेगा। 

प्रतिनिधि मंडल की बात सुनकर मंत्री प्रभुराम चौधरी ने आश्वासन दिया है कि वचन पत्र के अनुसार स्कूल शिक्षा विभाग के संविदा कर्मचारियों को भी नियमित किया जायेगा। प्रतिनिधि मंडल में म.प्र. संविदा कर्मचारी अधिकारी महासंघ के प्रदेष अध्यक्ष रमेश राठौर, महामंत्री, रमेश सिंह, उपाध्यक्ष सत्येन्द्र सिंह परिहार, कार्यकारणी सदस्य सुनील श्रीराव, युनूस खान, अषद खान, निलेष सिटोके, राजकुमार साकल्ले, मनोज सक्सेना, बषीर अहमद, कमलाकंत भारद्वाज, विजय सप्रे, लखन मेवाड़ा, मंगलेष दुबे, नाहीद जहां आदि संविदा कर्मचारी अधिकारी उपस्थित।