जन अभियान परिषद के साथ BSW कोर्स भी बंद, 31 हजार STUDENTS की डिग्री अटकी | EDUCATION NEWS

15 January 2019

योगेश सोनी। मप्र की नवागत कांग्रेस की सरकार द्वारा जन अभियान परिषद बंद करने के ऐलान के साथ ही इस अभियान के तहत चित्रकूट विश्वविद्यालय ( University of Chitrakoot ) के अनुबंध से चल मुख्यमंत्री नेतृत्व क्षमता विकास कार्यक्रम की क्लास भी बंद होने के आदेश कभी भी हो सकते है। जिसके चलते प्रदेश भर के अध्यनरत कई हजार छात्र छात्राओं के अरमानों पर पानी फिरता नजर आ रहा है। इन क्लासों के बंद हो जाने से अनेक छात्र छात्राओं का भविष्य भी दांव पर लग सकता है।

आपको बता दे कि पूर्ववर्ती भाजपा सरकार द्वारा जन अभियान परिषद के तहत मप्र के चित्रकूट महाविद्यालय से अनुबंध कर ग्रामीण क्षेत्रों के छात्र छात्राओं में नेतृत्व क्षमता विकसित करने प्रति रविवार को तीन बीएसडब्लू का कोर्स करवाया जा रहा था जिसमें संबल योजना के तहत फीस में छात्र छात्राओं को लाभ दिलाने के आदेश भाजपा सरकार के रहते किये गये थे। प्रदेश के 313 ब्लाकों में करीब 2 हजार मेंटर लगभग 31 हजार छात्रों को प्रति रविवार अध्यन करवाते है। 2015-16 में शुरु की गई इस योजना के तहत प्रत्येक क्लास में 40 छात्र के हिसाब से प्रथम द्वतीय ओर तृतीय बर्ष में यह कलास  संचालित है।

इस रविवार जैसे ही क्लास नही लगने का फरमान आया तो पूरे प्रदेश के छात्र छात्राओं में रोष छा गया छात्र छात्राओं से बात करने पर उनका कहना है कि क्लास में अनेक लोग जो कि हायर सेकेंड्री के आगे अध्ययन नही कर पाये उनके लिये यह पाठ्यक्रम वरदान से कम नही है लेकिन कांग्रेस की सरकार द्वारा पाठ्यक्रम बंद करने के आदेश से हम लोगों को बहुत निराशा हुई है। सरकार निर्णय लेने में स्वतंत्र है पर यदि पाठ्यक्रम बंद नही होता तो कम से कम हम लोगों का कोर्स भी पूरा हो जाता और एक डिग्री हासिल करने में सफल होते। 

यह है योजना- 
मुख्यफमंत्री सामुदायिक नेतृत्व क्षमता विकास पाठ्यक्रम महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय, चित्रकूट, जिला - सतना से संबंद्ध तथा दूरवर्ती शिक्षण पद्धति से संचालित है। पाठ्यक्रम का संचालन एवं क्रियान्वयन दिनांक 12 जुलाई, 2015 से प्रारंभ कर दिया गया है जिसके अन्तर्गत कक्षाओं का संचालन प्रत्येक रविवार का प्रत्येक विकासखण्ड मुखयालय पर स्थित शासकीय उत्कृष्ठ विद्यालय (अध्ययन केन्द्र) पर किया जा रहा है। पाठ्यक्रम अन्तर्गत प्रत्येक विकासखण्ड में 18 से 45 वर्ष तक के 12वीं लगभग 40-40 छात्रों का चयन किया गया है जिसमें 30 छात्र अनसूचित जन जाति वर्ग के तथा 10 छात्र परिषद् की प्रस्फुटन योजनान्तर्गत गठित प्रस्फुटन समितियों के 1-1 पदाधिकारी सदस्य हैं। जो कि अन्य वर्गो से भी इस प्रकार 313 विकासखण्डों में यह योजना संचालित हो रही है जिसमें करीब 31 हजार छात्र छात्राये अध्यनरत है।



-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

;
Loading...

Popular News This Week

 
-->