LOKSABHA CHUNAV HINDI NEWS यहां सर्च करें




ATM CARD की तरह सारे पुराने पासपोर्ट रद्द हो जाएंगे, नए कैसे होंगे PM MODI ने बताया | NATIONAL NEWS

22 January 2019

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को वाराणसी में प्रवासी भारतीय दिवस के मौके पर नई जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि सरकार जल्द ही चिप वाला पासपोर्ट लेकर आने वाली है। यानी जिस तरह स्ट्रिप वाले सारे पुराने ATM CARD रद्द करके उनकी जगह नए चिप वाले ATM CARD दिए गए हैं, वैसे ही देश भर में मौजूद सभी पुराने पासपोर्ट रद्द हो जाएंगे और उनकी जगह नए चिप वाले पासपोर्ट प्रचलन में लाए जाएंगे। 

क्या है ई पासपोर्ट / What is e passport


प्रधानमंत्री ने जिस ई पासपोर्ट का जिक्र किया है वो चिप वाला पासपोर्ट होगा। 
ई-पासपोर्ट की चिप में सारी जानकारी दर्ज होगी। 
ई-पासपोर्ट की चिप सेंसेटिव होगी, यदि छेड़छाड़ की तो यह अपना डाटा नष्ट कर देगी। 
ई-पासपोर्ट ज्यादा सुरक्षित होगा और नकली पासपोर्ट पर लगाम लगेगी। 
ई-पासपोर्ट प्रिंटिंग व पेपर क्वालिटी भी प्रचलित पासपोर्ट से अलग होगी। 


चिप में होगी पूरी डिटेल्स / Chip will have full details

ई-पासपोर्ट में लगी इस चिप में आपकी सारी डिटेल्स शामिल होगी। इसमें बायोमीट्रिक डाटा और डिजिटल साइन स्टोर किए जाएंगे। खास बात यह है कि इससे यात्रा करते वक्त व्यक्ति की पूरी जानकारी एयरपोर्ट सिस्टम में दिखाई देगी। दूसरी खास बात यह होगी कि अगर कोई पासपोर्ट में लगी चिप के साथ छेड़छाड़ करता है तो पासपोर्ट सेवा सिस्टम को एक अलर्ट मिलेगा। इसके बाद पासपोर्ट ऑथेंटिकेशन की प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाएगी। विदेश में मौजूद देश की सभी एम्बेसी को ई-पासपोर्ट प्रोजेक्ट से जोड़ा जाएगा। अमेरिका और ब्रिटेन में भारतीय दूतावासों को इस प्रोजेक्ट्स से पहले ही जोड़ा जा चुका है।

इन देशों में लागू है चिप वाले पासपोर्ट / These countries have applicable chip passports

विदेश में भारतीय एम्बैसीज और कॉन्सुलेट्स में पासपोर्ट जारी करने के जिन मामलों में पुलिस वेरिफिकेशन की जरूरत नहीं है उन्हें सात दिनों के अंदर तत्काल आधार पर नए पासपोर्ट जारी किए जाएंगे। इसी तरह पुराने पासपोर्ट को रिइश्यू किया जाएगा। अमेरिका, इटली, जर्मनी, जापान, यूरोपीय देश, हांगकांग, इंडोनेशिया और पाकिस्तान समेत दुनिया के तकरीबन 86 देशों में ई-पासपोर्ट चलन में हैं।



-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Suggested News

Loading...

Advertisement

Popular News This Week

 
-->