पेट की गैस, कफ, कब्ज, स्किन चमकदार और WEIGHT LOSS मात्र 4 रुपए में | HEALTH NEWS

28 December 2018

NEW DELHI: यदि आप चाहते हैं कि सर्दियों के मौसम में आप फिट रहें। पेट में गैस ना बने, कफ जमा ना हो, कब्ज की परेशानी ना हो। स्किन भी चमकदार रहे और ठंड के मसालेदार खाने / Spicy food से वजन भी ना बढ़े तो आपको कोई जिम या योगा सेंटर ( Gym or yoga center ) जाने की जरूरत नहीं है। घर पर ही थोड़ी कसरत कर लीजिए। साथ में मात्र 4 रुपए प्रतिदिन खर्च कीजिए। आपके हाथ में होगी एक मीठी सी आयुर्वेदिक दवा / Ayurvedic medicine जो एक साथ आपको सारे फायदे देगी। इस दवा का नाम है गुड़। इसमें चमत्कारिक औषधीय गुण  / Medicinal properties हैं। आइए जानिए गुड़ के गुणों के बारे में।

पेट में गैस से मुक्ति का सबसे सस्ता तरीका / The cheapest way to get rid of gas in the stomach

नियमित गुड़ के सेवन से पेट में गैस नहीं बनता। यही कारण है कि नियमित सुबह-शाम गुड़ खाने की परंपरा रही है। गांवों में अतिथियों को गुड़ के साथ ही पानी देने का चलन इसी की कड़ी है। गुड़ से पाचन तंत्र ठीक रहता है। भोजन के बाद थोड़ा गुड़ खाना चाहिए। पेट की गड़बड़ियों को यह दुरुस्त करता है। 

कफ से छुटकारा पाना है तो सबसे आसान उपाय / The easiest way to get rid of cough

सर्दियों के मौसम में कफ से जुड़ी समस्याएं बढ़ जाती हैं। गुड़ के सेवन से इसपर काबू पाया जा सकता है। गुड़ के नियमित सेवन से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। गुड़ में कई ऐसे तत्व होते हैं, जो शरीर के तापमान को नियंत्रित करते हैं। यह कफ से छुटकारा दिलाता है। गुड़ सर्दी-जुकाम में भी राहत पहुंचाता है। अदरख के रस को गुड़ के साथ गर्म करके खाने से गले की खराश में आराम मिलता है। इससे आवाज खुलती है। गुड़, घी एवं हल्दी तीनों को एक साथ गर्म करके खाने से कफ की बीमारी दूर हो जाती है। 

कब्ज से कैसे बचें, यह रही सबसे आसान दवा / How to avoid constipation, this is the easiest drug

गुड़ फाइबरयुक्त होता है। गुड़ के सेवन से कब्ज जैसी पेट की समस्याएं दूर होती हैं। शरीर में खुशी का अहसास कराने वाले हार्मोन का स्राव भी गुड़ के सेवन से बढ़ता है। भूख नहीं लगने की बीमारी से छुटकारा दिलाने में भी गुड़ सहायक है। 

खून की कमी को दूर कैसे करें / How to remove the lack of blood

गुड़ में आयरन की मात्रा पूरी होती है। यही कारण है कि खून की कमी से पीड़ित रहने वाले एनिमिया के रोगियों को इसके नियमित सेवन की सलाह दी जाती है। यदि थकावट का एहसास हो, तो गुड़ खाने से शरीर को तुरंत उर्जा मिलती है। 

त्वचा को चमकदार बनाने के लिए क्या करें / What to do to make the skin shiny

गुड़ हमारी त्वचा की भी सफाई करता है। उसे चमकदार बनाता है। गुड़ शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालता है। खून की खराबी दूर करता है। त्वचा की कई अंदरूनी समस्याओं को ठीक करने में यह सहायक है। इसे स्कीन-क्लीनर भी कहा जाता है।

वजन कम करने के लिए सबसे असरदार उपाय / The most effective remedy for weight loss

गुड़ खाने से शरीर का वजन भी काबू में रहता है। मोटे लोगों के लिए ची‌नी की तुलना में गुड़ का सेवन‌ बेहतर माना जाता है। गुड़ शरीर में जमा फालतू वसा को समाप्त करने में भी सहायक माना जाता है। पोटेशियम व इलेक्ट्रोलाइट के स्तर को काबू करता है। गुड़ के सेवन से शरीर में पानी जमा होने की परेशानी से भी मुक्ति मिलती है।

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->