खून जमा देने वाली ठंड में सीमाओं पर कुछ इस तरह डटे हैं जवान | NATIONAL NEWS

31 December 2018

नई दिल्ली। देश भर में खून जमा देने वाली सर्दी का कहर जारी है। इस बीच भारत के उत्तर में पहाड़ों के ऊपर देश की सीमा पर भारतीय सेना के जवान डटे हुए हैंं। बताने की जरूरत नहीं कि जिन पहाड़ों से उतर रहीं ठंडी हवाओं ने मध्य भारत तक के शहरों में तापमान 0 डिग्री के आसपास ला खड़ा किया है, वो पहाड़ों के ऊपर क्या कहर बरसा रहीं होंगी। 

सरहद पर ठंड के मौजूदा हालात बेहद गंभीर हैं। माइनस में तापमान गिर चुका है। ऐसे वक्त में सेना के जवान सरहद की निगहबानी कर हमारी सुरक्षा कर रहे हैं। हालात यह हैं कि कई इलाकों में -20 डिग्री तापमान में भी देश के जवान तैनात हैं और दुश्मन की हर हरकत पर नजर रख रहे हैं। सियाचीन मे तो -50°C की हड्डी जमा देने वाली ठंड का माहौल है। 

सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरें वायरल हुईं हैं। इनको देखकर अनुमान लगाया जा सकता है कि मौत से भी भयंकर हालात में भारत के सैनिक सीमाओं की रक्षा कर रहे हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि इन दिनों यहां रात्रि विश्राम कर रहे सैनिकों को हर 2 घंटे में जगाकर देखा जाता है कि वो जिंदा तो है ना। इस तरह से उसे सांस लेने के लिए प्रेरित किया जाता है, क्योंकि वहां ऑक्सीजन की भी कमी होती है। 

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->