Loading...

MP पुलिस सब इंस्पेक्टर RECRUITMENT की तैयारियां शुरू | GOVERNMENT JOB

भोपाल। पिछली सरकार के फैसलों का असर इस बार की पुलिस सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा पर साफ दिखाई दे रहा है। सरकार द्वारा भर्तियां तो निकाली जा रहीं, लेकिन पदों की संख्या हर साल घट रही है। पुलिस सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा / Sub Inspector Recruitment Examination में इस बार पुलिस मुख्यालय द्वारा सभी संवर्ग और आरक्षित वर्ग के करीब 150 पदों के लिए भर्ती की तैयारी की जा रही है। भर्ती के लिए अगले 10 से 15 दिन में अधिसूचना जारी हो सकती है। 
 
मध्यप्रदेश पुलिस में सब इंस्पेक्टर संवर्ग की भर्ती परीक्षा आयोजित की जानी है। 150 पदों की भर्ती के लिए वित्त विभाग / finance department भी मंजूरी दे चुका है। आचार संहिता लागू होने के कारण भर्ती प्रक्रिया शुरू नहीं की जा सकी थी। नई सरकार के गठन के बाद अब पुलिस मुख्यालय द्वारा अगले 15 दिन में भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया जा सकता है। करीब 150 पदों में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत पद आरक्षित होंगे। लिखित परीक्षा प्रोफेशनल एक्जामिनेशन बोर्ड ( PEB ) द्वारा आयोजित की जाएगी। 

इसलिए घट रहे हैं पद : 

पदोन्नति में आरक्षण का मामला सुप्रीम कोर्ट में लंबित होने के कारण प्रमोशन रुके हुए हैं। प्रमोशन नहीं होने के कारण पद रिक्त नहीं हो रहे हैं। पिछली सरकार द्वारा रिटायरमेंट की आयु 60 साल से बढ़ाकर 62 किए जाने से पद खाली नहीं हुए। जिस कारण नए पदों की संख्या कम हुई है। 

हर साल घट रहे हैं पद

वर्ष 2016 में 863 पदों के लिए भर्ती निकाली गई थी, लेकिन 2017 में 252 पदों की कमी हो गई और 611 पदों पर भर्ती की गई। इस प्रकार हर साल पदों की संख्या कम हो रही है। 2018 में करीब 150 पदों पर भर्ती प्रक्रिया की जाएगी। पुलिस के अफसरों का कहना है कि इस बार पद कम रिक्त होने के कारण भी भर्ती पर असर पड़ रहा है। आने वाले साल में यह संख्या और भी कम हो सकती है।