5 बेस्ट SIP PLAN जिन्होंने 3 साल में 12% से ज्यादा RETURN दिया | BUSINESS NEWS

01 December 2018

इक्विटी म्यूचुअल फंड ( Equity mutual fund ) का नाम सुनते ही डर जाने वाले लोगों के लिए ये 5 SIP प्लान हैं। आप इसमें सिस्टमेटिक इंवेस्टमेंट( Investment ) करके यह रिटर्न कमा सकते हैं। ये भारत के वो SIP प्लान हैं जिन पर पूरा देश भरोसा करता है। Share Market और NBFC में बड़ी रिस्क के साथ खेलने वाले भी इन 5 SIP प्लान में पैसा डालकर अपनी फाइनेंसियल रिक्योरिटी कमिट करते हैं। 

1. ऐक्सिस ब्लूचिप फंड / Axis Bluechip Fund

AUM: ₹2,927 करोड़ 
फंड मैनेजर: श्रेयस देवालकर 
3 साल का SIP रिटर्न: 13.71% 
टॉप 3 होल्डिंग्स: HDFC बैंक, कोटक बैंक, TCS 
यह लार्ज कैप ओरिएंटेड फंड है, जो क्वॉलिटी और ग्रोथ फिलॉस्फी के आधार पर निवेश करता है। फंड मैनेजर ने पोर्टफोलियो में बहुत अधिक स्टॉक्स शामिल नहीं किए हैं। टॉप 10 स्टॉक्स में उन्होंने 55-60 पर्सेंट पैसा लगाया है। अगर किसी कंपनी के लंबी अवधि तक अच्छा परफॉर्म करने की उम्मीद होती है तो फंड मैनेजर कुछ ज्यादा वैल्यूएशन पर भी उसे खरीदने को तैयार रहते हैं। जब मिड कैप शेयरों का वैल्यूएशन बढ़ा था, तब फंड मैनेजर ने इस सेगमेंट से पैसा निकालकर लार्ज कैप स्टॉक्स में निवेश बढ़ाया था। इसलिए इसका परफॉर्मेंस इसी कैटेगरी के दूसरे फंड्स से अच्छा रहा है। 

2. इन्वेस्को इंडिया ग्रोथ ऑपर्च्युनिटीज 


AUM: ₹892 करोड़ 
फंड मैनेजर : अमित गनात्रा और ताहेर बादशाह 
3 साल का SIP रिटर्न: 12.8% 
टॉप 3 होल्डिंग्स: HDFC बैंक, RIL, ICICI बैंक 
यह फंड ग्रोथ और वैल्यू स्ट्रैटिजी दोनों पर चलता है। कई वेल्थ मैनेजर इसे उन लोगों के लिए अच्छा बता रहे हैं, जो पहली बार म्यूचुअल फंड में निवेश कर रहे हैं। इस फंड के पोर्टफोलियो में लार्ज कैप स्टॉक्स का वेटेज अधिक है। ब्लूचिप कंपनियों में इसने 55-65 पर्सेंट तक निवेश किया है, जबकि 30-35% निवेश मिड कैप स्टॉक्स में किया गया है। फंड मैनेजर निवेश के लिए ग्रोथ और वैल्यू स्ट्रैटिजी दोनों का इस्तेमाल करते हैं। इससे जब मंदी के दौर में बाजार में गिरावट आती है तो फंड को सपॉर्ट मिलता है। इस फंड ने बड़ी आईटी कंपनियों में समय रहते निवेश किया था। ICICI बैंक और L&T में भी पिछले छह महीने में निवेश करने से इसे फायदा हुआ है। 


3. मिराए ऐसेट इंडिया इक्विटी / Mirae Asset India Equity


AUM: ₹9,033 करोड़ 
फंड मैनेजर: हर्षद बोरवाके और नीलेश सुराना 
3 साल का SIP रिटर्न: 13.06% 
टॉप 3 होल्डिंग्स: HDFC बैंक, RIL, ICICI बैंक 
यह मल्टीकैप फंड है, जिसने अलग-अलग मार्केट साइकिल में सुपीरियर रिटर्न दिया है। इसके पोर्टफोलियो में मार्केट पर दबदबा रखने वाली कंपनियां हैं। फंड मैनेजर ऐसे कंपनियों को पसंद करते हैं, जिनकी बैलेंस शीट मजबूत हो और रिटर्न रेशियो ऊंचा। वे सेक्टर रोटेट करना पसंद नहीं करते। वे सही शेयर चुनकर ऊंचा रिटर्न हासिल करने में यकीन रखते हैं। 

4. रिलायंस लार्ज कैप फंड / Reliance Large Cap Fund


AUM: ₹11,070 करोड़ 
फंड मैनेजर: शैलेश राज भान 
3 साल का SIP रिटर्न: 12.82% 
टॉप 3 होल्डिंग्स: SBI, L&T, ICICI बैंक 
फंड मैनेजर वैसी कंपनियों में निवेश करना पसंद करते हैं, जिन्हें लीडरशिप हासिल है और जिनके शेयर वाजिब वैल्यूएशन पर मिल रहे हैं। ऊंचे वैल्यूएशन पर निवेश करने से बचे रहकर इस फंड ने गिरावट के दौर में अपने निवेशकों को बचाया है। इसके पोर्टफोलियो में 40-50 शेयर हैं। इनमें से जिन पर फंड मैनेजर को बहुत भरोसा है, उसका वेटेज 7 पर्सेंट है। अर्निंग ग्रोथ बढ़ने के साथ फंड के पोर्टफोलियो में शामिल कंपनियों ने सुपीरियर परफॉर्मेंस दी है। 

5. सुंदरम लार्ज ऐंड मिड कैप फंड 


AUM: ₹433 करोड़ 
फंड मैनेजर: एस भरत और एस कृष्णकुमार 
3 साल का SIP रिटर्न: 12.29% 
टॉप 3 होल्डिंग्स: ICICI बैंक, रामको सीमेंट, SBI 
फंड मैनेजर बॉटम अप अप्रोच का इस्तेमाल शेयर चुनने के लिए करते हैं। उनके पास 40 स्टॉक्स का पोर्टफोलियो है। वे 3-5 साल के लिए सेक्युलर ग्रोथ को ध्यान में रखकर निवेश करते हैं। फंड मैनेजर 'बाय ऐंड होल्ड' स्ट्रैटिजी पर यकीन करते हैं और वे 3-10 अरब डॉलर के मार्केट कैप वाली कंपनियों से ग्रोथ की तलाश में रहते हैं। आमतौर पर पोर्टफोलियो में 50% से 60% वेटेज लार्ज कैप स्टॉक्स का होता है। बाकी का पैसा मिडकैप शेयरों में लगाया जाता है। 

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->