Loading...

पेट्रोल-डीजल: चुनाव पूर्व 1 रुपए TAX घटाया था, अब 2 रुपए प्रतिलीटर बढ़ाने की तैयारी | NATIONAL NEWS

नई दिल्ली। 4 राज्यों में विधानसभा चुनाव से पहले नरेंद्र मोदी सरकार ने 1 रुपए प्रतिलीटर एक्साइज ड्यूटी कम कर दी थी परंतु अब मतदान और एग्जिट पोल के बाद नरेंद्र मोदी सरकार प्रतिलीटर 2 रुपए एक्साइज ड्यूटी बढ़ाने की तैयारी कर रही है। पेट्रोल-डीजल पर इसकी घोषणा 10 दिसम्बर को की जा सकती है। बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल 1 साल के सबसे निचले स्तर पर है और इसके अभी नीचे ही रहने की संभावना है। 

अभी कितनी एक्साइज़ ड्यूटी वसूल कर रही है सरकार
केंद्र की मोदी सरकार पेट्रोल पर 18.48 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 14.33 रुपये प्रति लीटर की एक्साइज ड्यूटी वसूल रही है। इसके बाद वैट लगता है, जिसकी दर अलग-अलग राज्य में अलग-अलग है। क्रूड में गिरावट और रुपये में तेजी से हुई लगातार कटौती के चलते इस सप्ताह की शुरुआत में मुंबई में पेट्रोल की कीमत 80 रुपये प्रति लीटर से नीचे आ चुकी है।

4 राज्यों में चुनाव से पहले 1 रुपए घटाए थे
लगभग दो महीने पहले क्रूड ऑयल 86.74 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर था. अक्टूबर की शुरुआत में जब तेल की कीमत 85 डॉलर प्रति बैरल के आस-पास थीं, उस समय हर जगह चिंता बढ़ती जा रही थी। वहीं भारत सरकार का मानना था कि तेल कीमतों में यह तेजी कुछ समय के लिए ही है लेकिन फिर भी देश की जनता को महंगे पेट्रोल-डीजल से हो रही परेशानी को देखते हुए सरकार ने 4 अक्टूबर को फ्यूल पर एक्साइज ड्यूटी 1 रुपये प्रति लीटर घटा दी थी।