चलती TRAIN में कंफर्म होगा वेटिंग टिकट, TTE को HH टर्मिनल मिलेंगे: Indian Railways News

नई दिल्ली। आईआरसीटीसी लगातार अपने यात्रियों को सहूलियत देने के लिए नए-नए प्रयोग कर रही है। एक नए प्रयोग के तहत आईआरसीटीसी अब चलते ट्रेन में भी वेटिंग टिकट कन्फर्म कर सकता है। इसके लिए ट्रेन में चल रहे टीटीई को हैंड हेल्ड टर्मिनल दिए जाएंगे। इसके तहत उस ट्रेन की सीटिंग व्यवस्था का अपडेट टीटीई को मिलता रहेगा। अगर कोई यात्री चार्ट बनने के बाद अपना टिकट कैंसल करता है या उसकी ट्रेन छूट जाती है तो हैंड हेल्ड टर्मिनल मशीन में ये चीजें अपडेट हो जाएंगी और टीटीई प्राथमिकता के आधार पर उस खाली सीट को वेटिंग के यात्रियों को दे सकते हैं।

यह नई व्यवस्था नए साल यानी जनवरी, 2019 से लागू होगी। शुरुआत में यह व्यवस्था कुछ राजधानी और दुरंतो ट्रेनों में होगी जिसे धीरे-धीरे अन्य ट्रेनों में बढ़ाया जाएगा। टीटीई को मिलने वाला यह हैंड हेल्ड टर्मिनल सीधे रेलवे के सर्वर से जुड़ा होगा, जिससे हर पल की स्थिति का अपडेट मिलता रहेगा। प्रयोग के तौर पर कुछ शताब्दी व राजधानी ट्रेनों में इसका इस्तेमाल किया पहले से ही किया जा रहा है। जनवरी महीने में कुछ अन्य ट्रेनों में भी इसे शुरू किया जाएगा।

रेलवे बोर्ड के अधिकारी ने बताया कि हैंड हेल्ड टर्मिनल टीटीई को दो चरणों में बांटे जाएंगे। पहले चरण में 500 और दूसरे चरण में 8000 टीटीई को ये टर्मिनल दिए जांएगे। राजधानी, दुरंतो और शताब्दी के बाद सुपरफास्ट और एक्सप्रेस ट्रेनों में भी यह सुविधा दी जाएगी। हैंड हेल्ड टर्मिनल में टिकटों की जांच में भी तेजी आएगी। इसके अलावा कैंसल टिकटों के रिफंड में भी तेजी आएगी।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !