SBI: सेविंग अकाउंट में FD का INTEREST और TAX बचत का फायदा | NATIONAL NEWS

26 November 2018

NEW DELHI : स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) देश का सबसे बड़ा बैंक है जिसमें लोगों ने सबसे ज्यादा पैसा जमा किया हुआ है। ज्यादातर लोग सेविंग अकाउंट का संचालन करते हैं। घर में पैसे चोरी ना हो जाएं इसलिए बैंक के सेविंग अकाउंट में रख देते हैं। ब्याज 3 या 4 प्रतिशत मिलता है पर कोई ध्यान नहीं देता परंतु क्या आप जानते हैं, आप अपने सेविंग अकाउंट में एफडी का ब्याज प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा एक अन्य एफडी ऐसी भी है जो आपको टैक्स बचत का फायदा देती है। 

एसबीआई का Multi Option Deposit Account

एसबीआई के मल्टी ऑप्शन फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट एक तरह का ऐसा एफडी अकाउंट होता है जो कि आपके सेविंग और करेंट अकाउंट से लिंक्ड होता है। इसमें खाताधारक 1000 के गुणकों में अपनी जरूरत के हिसाब से पैसा निकाल सकता है। खाते में बाकी बची हुई राशि पर फिक्स्ड डिपॉजिट के रेट पर ब्याज मिलना जारी रहता है। साथ ही इसके लिए आपको बैंक जाने की भी जरूरत नहीं होगी। इस राशि की निकासी एटीएम के जरिए की जा सकती है। एमओडी एफडी न्यूनतम एक वर्ष और अधिकतम पांच वर्ष के लिए कराई जा सकती है।

एसबीआई Reinvestment डिपॉजिट अकाउंट : 

आम फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट की ही तरह इस पर ब्याज सिर्फ मैच्योरिटी के वक्त दिया जाता है। नियमित आधार पर ब्याज आपके मूलधन में जुड़ता चला जाता है और अंत में उसकी गणना की जाती है। इसमें 1000 रुपये का न्यूनतम निवेश जरूरी है। वहीं अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। इसमें न्यूनतम छह महीना और अधिकतम दस वर्ष तक के लिए निवेश किया जा सकता है।


एसबीआई का Tax Saving Scheme : 

इसके तहत, 2006 आयकर की धारा 80 C के तहत एक वित्त वर्ष में 1.5 लाख रुपये की टैक्स छूट प्राप्त करने का अधिकार है। ऐसे भारतीय या फिर एचयूएफ जिनके पास पैन कार्ड है वो इस स्कीम का हिस्सा बन सकते हैं। इसमें एक साल के भीतर न्यूनतम निवेश 1,000 रुपये और अधिकतम निवेश 1,50,000 रुपये का किया जा सकता है।

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->