Loading...

अयोध्या में दुनिया की सबसे बड़ी राम प्रतिमा नहीं होगी, भवन भव्य होगा | NATIONAL NEWS

लखनऊ। अब तक कहा जा रहा था कि अयोध्या में भगवान राम की दुनिया की सबसे बड़ी मूर्ति स्थापित की जाएगी और इसका ऐलान यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ करेंगे। यह प्रक्रिया पूरी हो गई है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने ऐलान कर दिया है। उन्होंने बताया कि एक भव्य प्रतिमा भी होगी परंतु वह कितनी बड़ी होगी फिलहाल तय नहीं किया गया है। बता दें कि इस मामले को मोदी द्वारा गुजरात में स्थापित की गई बल्लभ भाई पटेल की सबसे ऊंची प्रतिमा के समकक्ष रखा गया था। समीक्षा की जा रही थी कि मोदी की तुलना में योगी ज्यादा अच्छा काम कर रहे हैं। दुनिया में सबसे बड़ी मूति भगवान राम की ही होनी चाहिए। शायद इसी राजनीति​ के कारण योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में दुनिया की सबसे बड़ी राम प्रतिमा की घोषणा नहीं की। 

कहा जा रहा था कि विवादित स्थल से थोड़ी ही दूर सरयू के किनारे उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ भगवान राम की एक विशाल प्रतिमा स्थापित करेंगे। यह भगवान राम की दुनिया की सबसे बड़ी मूर्ति होगी। इसके लिए सरकार एनजीटी से भी इजाजत लेगी। भगवान राम की यह प्रतिमा योगी सरकार की 'नव्य अयोध्या' योजना का एक हिस्सा होगी। 

बुधवार को अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को लेकर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि अयोध्या में मंदिर था, है और रहेगा। उन्होंने कहा कि राम मंदिर को सिर्फ भव्यता देने की बात है वो भी जल्दी होगी। यूपी के सीएम ने यह बात अपने अयोध्या दौरे के दूसरे दिन मीडिया से बात करते हुए कही। योगी ने कहा कि राम मंदिर निर्माण को लेकर सरकार संवैधानिक दायरे में रहकर तमाम विकल्पों पर विचार करेगी। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास अयोध्या की पहचान को वापस दिलाने की है। हमारी सरकार के द्वारा जो कोशिशें हो रही हैं। वो अयोध्या को उसके वास्तविक पहचान दिलाने की दिशा में उठाया गया कदम है।

योगी ने कहा कि अयोध्या में भगवान श्री राम की एक दर्शनीय मूर्ति स्थापित हो, इसके लिए चर्चा की है। सीएम ने यह भी कहा कि उन्होंने मूर्ति के स्थापित करने के लिए एक-दो जगह भी देखी है। एक पूजनीय मूर्ति मंदिर में होगी और एक दर्शनीय मूर्ति अलग होगी। सीएम योगी ने कहा कि अयोध्या के लिए सरकार ने बहुत सारी योजनाएं बनाई हैं।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com