यहां रिश्तेदार किराए पर मिलते है, मां, पिता, पति, भाई, बहन, बेटी जो चाहिए ले जाओ | INTERNATIONAL NEWS

23 November 2018

कहते हैं कि पैसे से प्यार और रिश्ते नहीं खरीदे जा सकते हैं लेकिन जापान में प्यार का एहसास भी खरीदा जा सकता है. यूइची नाम के एक शख्स की नौकरी (JOB) है. अजनबियों की जिंदगी में किराए के किरदार निभाना. 36 वर्ष के स्मार्ट युइची कभी बेस्ट फ्रेंड बन जाते हैं, कभी पिता तो कभी पति तो कई बार बॉयफ्रेंड भी. लेकिन सब कुछ इतना सीधा और सरल नहीं होता है. इसमें तमाम पेचीदगियां भी होती हैं.

उनकी 8 साल पुरानी कंपनी फैमिली रोमांस प्रोफेशनल एक्टरों( Professional actors) की भर्ती करती है जो उनके क्लाइंट्स की निजी जिंदगी में कोई भी रोल प्ले कर सकें. किसी मुश्किल से मुश्किल परिस्थिति के लिए भी कंपनी के पास अच्छे एक्टर मौजूद हैं. यहां 800 का स्टाफ है जिसमें बच्चे से लेकर बूढ़े सब शामिल हैं. युइची का कहना है कि उनकी कंपनी की मदद से लोग अपने जीवन की अभावग्रस्तता को भर पाते हैं. उनकी कंपनी की टैगलाइन है- “more than real.” (असल से भी ज्यादा)

महिला ने किराए पर रखा पति, बेटी को 10 साल से नहीं पता राज!

युइची ने बताया, मैंने एक सिंगल मदर की 12 साल की बेटी के लिए पिता का किरदार निभाया था. लड़की का पिता नहीं था इसलिए उसकी मां ने मुझे रेंट किया था. तब से मैं लड़की के पिता की भूमिका निभा रहा हूं. मैं इकलौता पिता हूं जिसे वो जानती है. यह 8 साल से जारी है. उसे नहीं पता है कि मैं उसका असली पिता नहीं हूं. 

अगर कभी उसे असलियत का पता चल गया तो? युइची कहते हैं- वह निश्चित तौर पर उसे सदमा लगेगा लेकिन अगर क्लाइंट खुद सच्चाई नहीं बताना चाहता है तो हम लंबे समय तक रोल प्ले करते रहते हैं. अगर बेटी की शादी होती है तो उसमें भी मैं पिता की भूमिका अदा करूंगा और शायद उसके बाद दादा की भी. इसीलिए मैं हमेशा क्लाइंट से पूछ लेता हूं कि क्या वह इस झूठ को लंबे समय तक जारी रख पाएंगे? हमारे लिए सबसे बड़ी समस्या यही होती है.

जरूरत पड़ने पर युइची जिंदगी भर के लिए ये भूमिका अदा करते रह सकते हैं. हालांकि सच्चाई बाहर आने का खतरा भी होता है. कंपनी के नियमों के मुताबिक, एक समय पर एक शख्स की 5 से ज्यादा फैमिली नहीं हो सकती हैं. केवल गोपनीयता की ही बात नहीं होती है, क्लाइंट आदर्श पति और आदर्श पिता की भी मांग करते हैं. भूमिकाएं अदा करना बहुत ही मुश्किल काम होता है.

युइची कहते हैं, 'मैं बच्ची के साथ डिनर करने जाता हूं, थीम पार्क घुमाने ले जाता हूं. 4 घंटे के समय के लिए मुझे 20,000 येन मिलते हैं और इसके अलावा खर्च के लिए अलग से भुगतान होता है.'

युइची बताते हैं, ये एक बिजनेस है. मैं 24 घंटे के लिए उसका पिता नहीं होता. यह एक लिमिटेड टाइम के लिए होता है. हम दूसरी शादी और परिवार होने का बहाना बना देते हैं. मुझे नहीं लगता है कि मैं उससे प्यार करता हूं लेकिन जब मैं उसे छोड़कर निकलता हूं तो थोड़ा सा दुखी हो जाता हूं. वे कई बार रोने लगती है. वो सवाल पूछते हैं- आप क्यों छोड़कर जा रहे हैं. मुझे कई बार अपराधबोध भी होता है कि मैं नाटक कर रहा हूं. कई बार ऐसा भी लगा कि बस अब और नहीं कर सकता. कई बार खुद से ही सवाल पूछता हूं- क्या मैं अभी रियल हूं या एक्टर?

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, असाको नाम की एक महिला ने अपनी बेटी के लिए किराए पर एक पिता रखा है. असाको की बेटी मेगुमी बहुत छोटी थी जब वह अपने पति से अलग हुईं. मेगुमी की जिंदगी में पिता नाम का रिश्ता बिल्कुल गायब था लेकिन अचानक से एक दिन मां ने उसे बताया कि उसका पिता यामादा उससे मिलना चाहता है. मेगुमी और यामादा अब रोज मिलते हैं. उसे लगता है कि वही उसका असली पिता है लेकिन यह केवल एक झूठ है.

असाको ने गौर किया कि उसकी बेटी बहुत चुपचाप होती जा रही थी. वह अपने पैरेंट्स के अलगाव के लिए खुद को जिम्मेदार मानती थी क्योंकि उसके पैदा होने के बाद ही उसके पैरेंट्स का अलगाव हुआ था. स्कूल में भी उसे इस बात के लिए चिढ़ाया जाता था. 

स्कूल में टीचर्स की मदद ना मिलने पर असाको के दिमाग में आइडिया आया. असाको ने बताया, मैंने रेंटल एंजेसी के बारे में सुना था. मैंने सोचा कि अगर मुझे कोई ऐसा शख्स मिल जाए जो आदर्श पिता की भूमिका निभा सके और मेरी बेटी को अच्छा महसूस करा सके. 5 लोगों के ऑडीशन के बाद असाको को अपनी बेटा के लिए 'पिता' मिल गया था. उसका नाम तकाशी था.

ताकाशी बॉयफ्रेंड, दोस्त, पिता, और 5 शादियों में नकली दूल्हे का रोल प्ले कर चुके हैं. अपने रोल की तैयारी के लिए वह हॉलीवुड फिल्में देखते हैं. महिला ने ताकाशी से कहा कि वह उनकी बेटी के सामने सबसे पहले तो अपनी गैरमौजूदगी के लिए माफी मांगे और फिर उसकी पूरी बात सुने. असाको ने अपनी बेटी मेगुमी को बताया कि उसके पिता की दूसरी शादी हो चुकी है और उनका एक दूसरा परिवार भी है. बेटी के सामने उसका प्रोफेशन एक्टिंग है.

पहले तो उनकी बेटी को यकीन नहीं हुआ लेकिन फिर वह उससे मिलने लगी. करीब 10 साल पहले तकाशी यामादा बन गए थे- मेगुमी के पिता. यह तकाशी की जिंदगी का सबसे लंबा चलने वाला नकली किरदार है. वे तीनों एक साथ इकठ्ठे होते हैं और मस्ती करते हैं. धीरे-धीरे मेगुमी की उदासी दूर हो गई और वह खुश नजर आने लगी.ताकाशी की सर्विस इतनी सस्ती नहीं हैं. असाको हर बार यामादा का किरदार निभाने के लिए 10,000 येन लेते हैं. 

पिछले 10 सालों में ताकाशी मेगुमी के बहुत करीब आ चुके हैं और अब वह बड़ी हो गई है.  वह उस परिवार का हिस्सा बन चुके हैं और कई बार मेगुमी को जताते हैं कि वह अपनी बेटी से कितना प्यार करते हैं जबकि हकीकत में ऐसा कुछ नहीं है.

रोज नए किरदार और नए चेहरे लगाने की नौकरी करना कितना मुश्किल होता है? वह कहते हैं, मैं भी इंसान हूं और यह झूठ होगा अगर मैं कहूं कि मैं आई लव यू कहते हुए किसी भी तरह के भावनात्मक संघर्ष से जूझना नहीं पड़ता है. लेकिन यह बिजनेस है और मुझे यह करना पड़ेगा. मुझे खुद को सच्चाई याद दिलाते रहना पड़ता है.

मामला तब और उलझ गया जब मां नकली किरदार से ही प्यार कर बैठीं. वह कहती हैं, जब हम तीनों साथ होते हैं तो बहुत खुश होते हैं. हम बात करते हैं, हंसते हैं. वह हमारी जिंदगी में इतने लंबे समय से है कि मैं तो उससे शादी करने की भी सोचती हूं ताकि हमारी फैमिली रियल हो जाए. लेकिन असाको को इस कड़वी सच्चाई का सामना करना पड़ा कि वह किसी ऐसे शख्स के साथ प्यार में है जो असली है ही नहीं और जिसमें उसे वापस प्यार नहीं मिल सकता है. मैंने उसे अपनी फीलिंग्स के बारे में बताया लेकिन उसने कहा कि वह हमारे साथ इसलिए है क्योंकि यह उसकी नौकरी है. सब कुछ बहुत ही कॉम्प्लिकेटेड है.

असाको का ताकाशी के साथ डील खत्म करने का कोई इरादा नहीं है. वह मेगुमी के पिता की भूमिका अदा करने के लिए ताकाशी को हायर करना जारी रखेंगी. असाको कहती हैं, सबसे अच्छी सिचुएशन यही होगी कि वह ताकाशी को अपना पिता समझती रहे. जब उसकी शादी होगी तो मैं उसे शादी में बुलाऊंगी, जब उसके बच्चे हो जाएंगे तो मैं उससे दादा की भूमिका निभाने के लिए भी कहूंगी. बस डर लगता है कि कहीं मेरी बेटी को किसी दिन सच्चाई का पता ना चल जाए.

अगर मेगुमी के असली पिता आ जाए तो? इसके जवाब में असाको कहती हैं कि इस संभावना के बारे में उन्होंने कभी नहीं सोचा. तलाक के बाद से उनके पति से कभी भी उनकी बातचीत नहीं हुई. लेकिन अगर किसी दिन वह हमारे दरवाजे पर आ भी जाते हैं तो मेगुमी अपने असली पिता की जगह नकली पिता को ही चुनेगी क्योंकि उन दोनों का रिश्ता अब बहुत मजबूत हो चुका है.

ताकाशी कहते हैं कि अगर सच्चाई पता चल गई तो मुझे लगता है कि वह मुझे अपना ध्यान रखने के लिए शुक्रगुजार होगी. ये भी हो सकता है कि वह टूट जाए और मुझसे झूठ बोलने के बारे में सवाल खड़े करे. असाको को अपने फैसले पर कोई पछतावा नहीं है. वह कहती हैं कि कुछ लोगों को भले ही यह सब पागलपन लगे लेकिन मुझे इन सबकी बहुत जरूरत थी.

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->