Loading...

नवोदय विद्यालय: प्रवेश परीक्षा 2018, आवेदन शुरू, कार्यक्रम जारी | EDUCATION NEWS

होशंगाबाद। जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा 9वीं में छात्र एडमिशन ले सकते हैं। इसके लिए उन्हें 30 नवंबर तक आवेदन करना होगा। इसके हिसाब से छात्रों को कक्षा 9वीं की रिक्त सीटों के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन ही करने होंगे। वे अपने आवेदन नवोदय विद्यालय समिति की आधिकारिक वेबसाइट www.navodaya.gov.in पर कर सकते हैं।

इसके लिए 2 फरवरी को प्रवेश परीक्षा होगी। इसमें वे ही छात्र आवेदन कर सकेंगे, जिन्होंने कक्षा 8वीं किसी सरकारी मान्यता प्राप्त स्कूल से पास किया है। साथ ही उस जिले में जवाहर नवोदय विद्यालय सक्रिय हो। उनका जन्म 1 मई 2003 से 30 अप्रैल 2007 के बीच में होना चाहिए। उनसे प्रवेश परीक्षा फॉर्म भरने के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। उनका चयन ऑल इंडिया लेवल एडमिशन टेस्ट ( All India Level Admission Test ) में मिले अंकों के आधार पर होगा। 

ऐसे होगा Entrance Exams : 

इस एंट्रेंस एक्जाम में 4 विषयों से सवाल पूछे जाएंगे। जिसमें अंग्रेजी से 15 अंक, हिंदी से 15 अंक, गणित से 35 अंक और विज्ञान से 35 अंक यानि कुल 100 अंकों के सवाल आएंगे। परीक्षा सुबह 10 से दोपहर 12:30 बजे तक होगी। इसमें PWD उम्मीदवारों को 30 मिनट अधिक दिया जाएगा। परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी दोनों माध्यमों में होगी।