मप्र में आचार संहिता के बाद भी जारी रहेगी सिनेमाघरों की हड़ताल | MP NEWS

08 October 2018

भोपाल। मध्य प्रदेश में आचार संहिता के बाद भी सिनेमाघरों की हड़ताल जारी है। सिनेमा हॉल आैर मल्टीप्लेक्स की हड़ताल रविवार को भी जा रही। इसका असर यह हुआ कि सर्विस टैक्स विभाग ने सिनेमा हॉल संचालकों की प्रति टिकट 10 रुपए सर्विस चार्ज लेने की मांग मान ली। हालांकि, यह मांग करीब 6 महीने पुरानी थी। बंद सोमवार को भी जारी रहेगा। राजधानी सिनेमा ऑनर्स एसोसिएशन ने एंटरटेनमेंट टैक्स और शो टैक्स में छूट नहीं दिए जाने तक बंद जारी रखने की बात कही है।

प्रदेश में अब तक प्रति टिकिट दो रुपए सर्विस चार्ज सिनेमा हॉल संचालक को मिलता था। जबकि, पड़ोसी राज्यों में यह चार्ज 10 से 25 रुपए लिया जाता है। ऐसे में सरकार ने उक्त चार्ज को बढ़ाकर 10 रुपए प्रति टिकट कर दिया है। हालांकि, सर्विस चार्ज बढ़ने से न तो टिकट की दरें बढ़ेंगी और न सरकार को राजस्व का घाटा होगा। दरअसल, यह पैसा फिल्म डिस्ट्रीब्यूटर को जाता है। चूंकि, दूसरे राज्यों में यह सर्विस चार्ज मध्यप्रदेश से कहीं ज्यादा है, ऐसे में यह मांग मानने में विभाग को किसी तरह की परेशानी नहीं थी।

चाहकर भी टिकट की दर नहीं बढ़ा सकते संचालक : अभी शहर और प्रदेश के सिनेमा हॉल 100 रुपए प्रति टिकट चार्ज करते हैं। ऐसे में इन्हें 18 प्रतिशत जीएसटी और नगर निगम की ओर लगाया गया एंटरटेनमेंट टैक्स 5 प्रतिशत लगता है। अगर इन्होंने 10 रुपए भी टिकट पर बढ़ाए तो स्लैब बदल जाएगा। तब इन्हें 28 प्रतिशत जीएसटी और 10 प्रतिशत एंटरटेनमेंट टैक्स देना होगा। ऐसे में टैक्स में सीधे 15 प्रतिशत की बढ़ाेतरी हो जाएगी। यही वजह है कि सिनेमा हॉल संचालक चाहकर भी टिकट की दर नहीं बढ़ा सकते हैं।

सर्विस चार्ज की पुरानी मांग मान ली है। हालांकि, इससे एंटरटेनमेंट टैक्स आैर शो टैक्स का कोई लेना-देना नहीं है। जब तक टैक्स में छूट नहीं दी जाती है तब हड़ताल जारी रहेगी। सभी सिनेमा हॉल बंद रहेंगे। -अजीज उद्दीन, सचिव, राजधानी भोपाल सिनेमा ऑनर्स एसोसिएशन

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->