बार-बार मुंह में होने वाले छालों के लिए बेस्ट हैं ये आयुर्वेदिक तरीके | Home Remedies

16 October 2018

किसी न किसी वजह से हमारे मुंह में छाले हो जाते हैं, जिससे कुछ भी खाना खाने में दिक्कत होती है। कभी-कभी तो ये छाले गर्मा-गर्म चाय पीने या कुछ खाने से भी हो जाते हैं। एक बार ये हो जाएं, तो तीन से चार दिन तक सही नहीं होते। हालांकि कई लोग कहते हैं कि फुल्की का पानी पीने से या ब्रांडी को जीभ पर रगडऩे से या घी को जीभ पर लगाने से आराम मिलता है, लेकिन जिन लोगों को बार-बार छाले होते हैं, उनके लिए घरेलु नुस्खों के अलावा इसका आयुर्वेदिक इलाज अच्छा विकल्प है। 

मुंह के छालों को खत्म करने के लिए आयुर्वेदिक उपचार-

# माना जाता है कि मुलेठी के पाउडर का सेवन पानी या शहद के साथ करने से छालों से निजात मिल जाती है। खासतौर से जिन लोगों को जल्दी-जल्दी छाले होते हैं, उनके लिए ये आयुर्वेदिक तरीका एकदम बेस्ट है। 

# तुलसी को आयुर्वेद में दवा के समान माना गया है। छाले हो जाने पर केवल तुलसी के पत्ते चबाते हुए पानी पीना है। हालांकि  छालों पर तुलसी कुछ देर तक रखने में आपको जलन महसूस होगी लेकिन तुलसी नेचुरल हर्बल पदार्थ है, जिससे छालों में तुरंत आराम मिलेगा। 

 # त्रिफला मुंह के छालों से निजात दिलाने के लिए बेस्ट आयुर्वेदिक इलाज है। बस करना ये है कि आधा चम्मच त्रिफला को गर्म पानी में मिलाकर अपने मुंह में दो मिनट तक रखना है। उसके बाद इस पानी को मुंह से निकाल देना है। कुछ समय में मुंह के छाले सही हो जाएंगे।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week