करवाचौथ: प्रेग्नेंट महिला की "सरगी" में कौन-कौन से फूड आइटम जरूर होने चाहिए- | HEALTH

23 October 2018

करवाचौथ सुहागिनों का ऐसा त्योहार है, जिसका इंतजार सालभर महिलाओं को रहता है। पति की लंबी उम्र की कामना करते हुए महिलाएं ये व्रत रखती हैं। इस दिन सभी सुहागिन महिलाएं सुबह 4 बजे उठकर सरगी खाती हैं। कहा जाता है कि सरगी में सभी व्यंजन ऐसे होने चाहिए, जिससे आपका पूरा दिन अच्छे से निकल जाए। इसलिए सरगी में सभी वो चीजें होना जरूरी हैं, जो दिनभर आपकी भूख और प्यास दोनों को कंट्रोल कर सकें। लेकिन अगर कोई प्रेग्नेंट लेडी करवाचौथ का व्रत रख रही है, तो हेल्थ के लिए थोड़ी कॉन्शस तो होती हैं। ऐसे में उन्हें अपनी सरगी में और भी बहुत सी हेल्दी चीजें शामिल करनी चाहिए। इससे उन्हें दिनभर भूख का अहसास नहीं होगा और खुद फ्रेश फील करेंगी। तो चलिए जानते हैं कि गर्भवती महिला की सरगी में कौन-कौन से फूड आइटम शामिल होने चाहिए। 

सरगी में फल खाना कितना फायदेमंद- 

वैसे तो सरगी में फल खाना अच्छा विकल्प है। लेकिन अगर गर्भवती महिला इसका ज्यादा सेवन करे, तो दिनभर उसे न तो थकान होगी और न ही भूख का अहसास होगा। इसलिए फल में केला, पपीता, अनार और सेब खा सकते हैं। 

क्या व्रत में प्रेग्नेंट महिला खा सकती है पपीता- 

वैसे तो कहा जाता है कि प्रेग्नेंसी में पपीता नुकसानदायक होता है, लेकिन यदि महिलाएं पका हुआ पपीता खाएं, तो ये नुकसान नहीं पहुंचाता। जबकि अधपका पपीता खाने से गर्भपात के चांसेस बढ़ जाते हैं। दरअसल, अधपके पपीते में लेटेक्स की मात्रा ज्यादा होती है जो गर्भाशय में संकुचन पैदा कर सकता है। डॉक्टर तो कहते हैं कि अगर व्रत के दौरान पपीते को शहद और दूध के साथ मिलाकर खाएं तो बच्चे के लिए बहुत फायदेमंद होता है। 

क्या सरगी में ऑयली चीजें खा सकते हैं-

डाइटिशियन डॉ.ज्योत्सना लाल कहती हैं कि पहले तो सरगी सुबह 4 बजे खाई जाती है, इसलिए किसी भी ऑयली चीजों का सेवन इसमें न करें। तली-भ़ुनी चीजें जैसे पूरी, पराठा, पकौड़ा आदि बिलकुल भी ना खाएं, क्योंकि ये बहुत भारी होती हैं, जिन्हें खाने से आपको चक्कर भी आ सकते हैं। इसकी जगह महिलाएं मल्टीग्रेन रोटी और पनीर की सब्जी जरूर खा सकती हैं। 

सरगी के दौरान चाय-कॉफी ले सकते हैं या नहीं-

बिलकुल नहीं। सरगी के दौरान चाय और कॉफी पीने से दूर रहें। क्योंकि आगे चलकर दिनभर ये आपकी बॉडी को डिहाइड्रेट कर सकती हैं। इसकी जगह आप दूध-चाय, जूस, दूध, छाछ या ग्रीन टी जरूर ले सकते हैं। 

सरगी में मिठाई खाने से कोई नुकसान तो नहीं है-

वैसे तो आमतौर पर लोग सरगी में मिठाई जरूर शामिल करते हैं, लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि मिठाई के बदले अगर आप सरगी में खजूर, अंजीर और खुबानी शामिल करें तो दिनभर आप चुस्त बने रहेंगे और प्यास भी नहीं लगेगी। आप चाहें तो साथ में बादाम, पिस्ता या अखरोट भी खा सकते हैं।

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week