फेस्टिव सीजन में कब-कब खरीद सकते हैं सस्ता गोल्ड, यहां जानिए | gold bond

20 October 2018

फेस्टिव सीजन में अगर आप गोल्ड खरीदना चाहते हैं तो कुछ ऐसे मौके हैं, जब आपको गोल्ड सस्ता मिलेगा। दरअसल, सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) को इंवेस्टमेंट के लिए खोल दिया है। कोई भी हो इन बॉन्ड में 5 नवंबर से निवेश कर सकता है। आवेदन करने के बाद इन लोगों को बॉन्ड सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा, इसके लिए सरकार ने  अलग-अलग तारीख तय की हैं। तो जानिए इस फेस्टिव सीजन में कब-कब सस्ता गोल्ड खरीद सकते हैं आप। 

किन-किन तारीख को ओपन होगा गोल्ड बॉन्ड के लिए आवेदन( registration of gold bond)

बता दें कि इस वक्त गोल्ड बॉन्ड का इश्यू प्राइस सोने के मौजूदा रेट से करीब 3 फीसदी कम चल रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि सरकार लोगों को ऑनलाइन पेमेंट करने पर 50 प्रतिशत तक का डिस्काउंट दे रही है। इस गोल्ड बॉन्ड में आप 5 नवंबर से निवेश कर सकते हैं। जो 9 नवंबर को बंद कर दिया जाएगा। इसके बाद ये 24 दिसंबर से 28 दिसंबर तक एक बार फिर खुलेगा। इस स्कीम का चौथा चरण 14 से 18 जनवरी और पांचवां चरण 4 से 8 फरवरी तक होगा। 

कैसे खरीद सकते हैं गोल्ड बॉन्ड-

गोल्‍ड बांड (Gold bond) की बिक्री बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन आफ इंडिया लि. (stock holding corporation of India Ltd (SHCIL),डाकघरों (Post Offices) तथा और मान्यता प्राप्त शेयर बाजारों नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (National Stock Exchange) और बीएसई लिमिटेड (BSE) के जरिये की जा रही है ।

क्या  हैं ऑफर-

जो लोग ऑनलाइन और डिजिटल पेमेंट निवेश करना चाहते हैं, उन्हें इस गोल्ड बांड पर 50 रुपए की छूट दी जा रही है । इंडिविजुअल 500 ग्राम और हिंदु संयुक्त परिवार एक साल के दौरान अधिकतम 4 किलो सोने की कीमत के बराबर तक का गोल्‍ड बांड खरीद सकते हैं । योजना के तहत सोने की कीमत 3,146 रुपए प्रति ग्राम है । बांड पर सालाना कम से कम 2.5 % का रिटर्न मिलेगा । ये बांड 8 साल के बाद मैच्योर होंगे ।

कैसे कर सकते हैं गोल्ड बॉन्ड के लिए पेमेंट

गोल्‍ड बांड (Gold bond) खरीदने के लिए निवेशक डिमांड ड्रॉफ्ट, चेक या ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं. । इसके अलावा कैश पेमेंट की भी सुविधा उपलब्ध है, लेकिन इस स्थिति में वे अधिकतम 20,000 रुपए की कीमत के ही बांड खरीद सकते हैं।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week