प्रदूषित हवा से स्किन को कैसे बचाएं, यहां पढ़िए आसान तरीके

20 October 2018

भारत में हवा की क्वालिटी दिन ब दिन खराब होती जा रही है। इससे न केवल लोगों में बीमारियां बल्कि उनके जीने की उम्र भी कम हो रही है। ये बात तो शायद आप सब जानते होंगे, लेकिन आपको ये नहीं पता होगा कि हवा की ये खराब क्वालिटी आपकी स्किन के लिए कितनी नुकसानदायक है। विशेषज्ञों का कहना है कि वर्तमान वायु की गुणवत्ता लोगों के लिए खतरा बनती जा रही है। यह डायरेक्ट हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है। हवा की खराब क्वालिटी त्वचा पर चकत्ते और जलन की वजह हो सकती है, जिसकी वजह से नाक और आंख में पानी आ सकता है। 

कॉस्मेटोलॉजिस्ट का मानना है कि हमारी स्किन में एक रक्षातंत्र होता है, जो प्रदूषित हवा में छिपे हुए फैट और ऑयल को दूर करने में मदद करता है। इस रक्षामंत्र को मजबूत करने के लिए कुछ उपाय अपनाए जा सकते हैं, जो स्किन को कई तरह की एलर्जीज से बचाते हैं। तो आइए जानते हैं कैसे खराब क्वालिटी की हवा से हम अपनी स्किन को बचा  सकते हैं।

हानिकारक प्रदूषण से त्वचा को बचाने कौन सा क्लींजर यूज करें

हवा में उच्च अम्लीय स्तर होने के कारण त्वचा में जल्दी रूखापन आ जाता है और हानिकारक कण त्वचा में प्रवेश कर जाते हैं। इसके लिए आप ऐसे क्लींजर का इस्तेमाल करें जो आपकी त्वचा से सारी नमी नहीं निकाले। 

क्या सन ब्लॉक क्रीम त्वचा को प्रदूषण से बचा सकती है

- बाहर निकलते वक्त ऐसी सन ब्लॉक क्रीम का इस्तेमाल करें जो न सिर्फ सूर्य की अल्ट्रावायलेट रेल से प्रोटेक्ट करे बल्कि हवा में मौजूद प्रदूषकों और हानिकारक कणों से सुरक्षा प्रदान करें। 

पॉल्यूशन से बचने के लिए क्या टोनर भी काम आता है

स्किन को साफ करने के लिए अच्छी कंपनी के टोनर का इस्तेमाल करना चाहिए। यह चेहरे पर लगे तेल और धूल को अच्छी तरह से हटाकर स्किन में किसी एसिडिक कण को नहीं जाने देता। 

क्या चेहरा कवर करने से त्वचा की रक्षा होती है

सांस में हानिकारक कणों को लेने से बचने के लिए अपने चेहरों को कवर करने की कोशिश करें। 

त्वचा की सेहत के लिए क्या खाएं

हेल्दी डाइट लें। तरल पदार्थ ज्यादा मात्रा में लें। संक्रमण की स्थितियों को कम करने के लिए सभी लोगों को फ्लू और निमोनिया के टीके लगवाने चाहिए।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week